नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से बड़ी ख़बर : बुलंदशहर के 40 गाँवों की ज़मीन को अधिग्रहण करेगी युमाना अथॉरिटी 77 हज़ार करोड़ रुपए में बदलेगी सूरत !

ग्रेटर नोएडा न्यूज़ : नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देश का सब से बड़ा और दुनिया का चौथे नंबर का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बने रहा है इसका आस पास के क्षेत्र में बहुत बड़ा प्रभाव पड़ रहा है यमुना प्राधिकरण की ज़मीन बिलकुल बंजर ज़मीन थी वहाँ पर कोई भी कौड़ियों के दाम पर ज़मीन ख़रीदने को तैयार नहीं था लेकिन अब यमुना प्राधिकरण का विकास इतनी तेज़ी से हुआ है अथॉरिटी दूसरे ज़िले की भी ज़मीन ख़रीद रही है यमुना अथॉरिटी के पास ख़ुद की ज़मीन कम पड़ गई है इसी वजह से उन्होंने फ़ैसला लिया है कि यमुना प्राधिकरण अब बुलंदशहर के 40 गाँवों की ज़मीन को अधिग्रहण करेगी । इसको लेंकर योजना तैयार कीं जा रही है । रियल स्टेट के काम भी तेज़ी आयी है और ज़ेवर का हलचल भरा शहर हवाई अड्डा स्थित है ।

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से बड़ी ख़बर : बुलंदशहर के 40 गाँवों की ज़मीन को अधिग्रहण करेगी युमाना अथॉरिटी 77 हज़ार करोड़ रुपए में बदलेगी सूरत !
PIC Credit : नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से बड़ी ख़बर

विकास के लिये कम पड़ी ज़मीन

यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने कहा “ यमुना प्राधिकरण में बुलंदशहर के 55 गांवों कों सम्मलित हुए है पूरे तरीक़ों से युमना प्राधिकरण को बुलंदशहर से जोड़ा गया है अब पूरे क्षेत्र को विकास करने के लिये अधिक भूमि की आवश्यकता पड़ रही है यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने आगामी नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास के क्षेत्र को विकसित करने के लिए कई योजनाओं की घोषणा की है।

 

कनेक्टिविटी और एक्सप्रेसवे के लिये ज़मीन :

यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने बताया कीं “ ज़ेवर एयरपोर्ट के लिये वेयरहाउस , लॉजिस्टिक और एक्सप्रेस वे बनाने की आवश्यकता है
इसके विकास के लिए काफ़ी ज़मीन की आवश्यकता पड़ेगी ज़ेवर शहर को चारों तरफ़ से जोड़ा जाएगा इसका काम काफ़ी तेज़ी से चल रहा है एयरपोर्ट के के चारों तरफ़ एक्सप्रेसवे बनाने का काम एनएचआई (NHAI ) ने लिया है इससे पता चलता है कि आगामी नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के चलते, क्षेत्र में बहुत अधिक निवेश और विकास हो रहा है।

यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने बताया

 

2041 का प्लान 2029 में पूरा होगा

इन सब विकास के लिये यमुना प्राधिकरण ने बुलंदशहर के 40 गांवों में हेक्टेयर ज़मीन ख़रीद ली है किसान कीं सहमति बाद ही ज़मीन ख़रीदी गई है कुल 4500 हेक्टेयर ज़मीन का प्रस्ताव बन गया है यमुना प्राधिकरण कुल 6000 हेक्टेयर ज़मीन ख़रीदेगा जिसके लिए कुल ख़र्चा 13000 करोड़ आ आयेगा और 63000 करोड़ का खर्चा विकास के लिए किया जाएगा । इसके साथ ही अगले तीन सालों में ज़मीन को अधिग्रहण कर लिया जाएगा और अगले पाँच सालों में पूरी तरह विकसित कर दिया जाएगा। यह मास्टर प्लान 2041 को लेकर बनाया गया था लेकिन अब इस प्रोजेक्ट को 2029 तक पूरा किया जाएगा

प्रोजेक्ट को 2029 तक पूरा किया जाएगा 

संपत्ति रजिस्ट्रेशन में तेजी आई

जेवर में उप-पंजीयक ऑफिस में, एक अधिकारी का कहना है कि पूरे गौतम बुद्ध नगर जिले में 2017 के बाद से संपत्ति रजिस्ट्रेशन में तेजी आई है, जिसमें तीन उप-मंडल हैं: नोएडा, जेवर और दादरी, जिसका प्रशासनिक मुख्यालय ग्रेटर नोएडा है।

Spread the love

Leave a Comment

राहुल गांधी ने वायनाड से इस्तीफ़ा दिया !! मोदी सरकार 3.0 मंत्रिमंडल की लिस्ट आई सामने