यूपी सरकार ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण को 400 ई-बसें खरीदने का निर्देश दिया है।

Breaking News:  यूपी सरकार ने गौतम बौद्ध नगर में 3 प्राधिकरणों – नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण को 400 ई-बसें खरीदने का निर्देश दिया है। इससे शहर में लास्ट माइल कनेक्टिविटी का सामना करने वाले दैनिक यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। चुनाव के बाद टेंडर जारी होने की उम्मीद है।

 

संपूर्ण ख़बर इस प्रकार है:-

गौतमबुधनगर : अधिकारियों ने कहा कि शहर में अंतिम-मील कनेक्टिविटी प्रदान करने और आसपास के शहरों को जेवर में नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ( Jewar Airport) से जोड़ने के लिए तीन औद्योगिक विकास प्राधिकरणों द्वारा सिटी बस सेवा चलाने के लिए कम से कम 400 इलेक्ट्रिक बसों की आवश्यकता होगी। यूपी औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने गुरुवार को नोएडा(Noida), ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और यमुना प्राधिकरण  क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली (न्यू एज मोबिलिटी सॉल्यूशन) पर एक कार्यशाला की अध्यक्षता की। बैठक में अधिकारियों ने अगले तीन महीने के भीतर सेवा शुरू करने की जरूरत पर जोर दिया. अधिकारियों ने बताया कि आदर्श आचार संहिता हटने के बाद टेंडर प्रक्रिया से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी। तीनों प्राधिकरण लो-फ्लोर ईवी बसें चलाने की योजना बना रहे हैं। नोएडा के सीईओ लोकेश एम ने कहा कि वह शहर में बसें चलाने के लिए जल्द ही एक कंसल्टेंट कंपनी हायर करेंगे, जो शहर की जरूरतों के हिसाब से रूट और बसों की संख्या तय करेगी। वर्तमान में, औद्योगिक टाउनशिप में सिटी बस सेवा नहीं है, और अतीत में कई प्रयास कोई सकारात्मक परिणाम हासिल करने में विफल रहे। सिंह, जो नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा, “आधुनिक तकनीक और विश्वसनीयता के आधार पर ऐसी प्रणाली विकसित की जानी चाहिए ताकि सड़कों पर कारों की संख्या कम हो सके और नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक सुगम कनेक्टिविटी हो सके।

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण और एनसीआर के आसपास से प्रदान किया जाता है। कार्यशाला में नोएडा हवाई अड्डे पर ध्यान केंद्रित करते हुए आधुनिक जन परिवहन विकसित करने पर जोर दिया गया, जो 2024 के अंत तक अपना वाणिज्यिक संचालन शुरू कर देगा।

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री जी ने कहाँ है :

गौतमबुद्धनगर उत्तर प्रदेश का चेहरा है, इसे प्रदेश के ग्रोथ सेंटर के तौर पर विकसित करना है। मुख्यमंत्री जी ने संबंधित तीनों प्राधिकरणों को विकास की योजनाओं को तीव्र गति से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

Spread the love

Leave a Comment

राहुल गांधी ने वायनाड से इस्तीफ़ा दिया !! मोदी सरकार 3.0 मंत्रिमंडल की लिस्ट आई सामने