दिल्ली-एनसीआर में तीन दिनों तक बारिश का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट , उमस भरी गर्मी से राहत की उम्मीद

Lokesh kumar
3 Min Read
दिल्ली-एनसीआर में तीन दिनों तक बारिश का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट , उमस भरी गर्मी से राहत की उम्मीद

 

दिल्ली-एनसीआर में तीन दिनों तक बारिश का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट , उमस भरी गर्मी से राहत की उम्मीद
Google Credit | दिल्ली-एनसीआर में तीन दिनों तक बारिश का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

 

Delhi NCR Weather Updated Today: दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी है, और लोग बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच, मौसम विभाग ने एक राहत भरी खबर दी है। दिल्ली में कल से तीन दिनों तक मध्यम बारिश की संभावना है, और इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

शनिवार की स्थिति

शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में पूरे दिन धूप रही, और नमी भरी हवाओं ने उमस भरी गर्मी को और बढ़ा दिया। अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य था। हवा में नमी का स्तर 58 से 89 प्रतिशत के बीच रहा।

रविवार का पूर्वानुमान

रविवार को भी उमस भरी गर्मी जारी रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक रह सकता है। हालांकि, कल से मौसम का मिजाज बदलने की उम्मीद है, और दिल्ली में बारिश होगी। मौसम विभाग ने 22 से 24 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी किया है, जिसके तहत हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री रह सकता है।

बारिश के बाद भी उमस

स्काईमेट के अनुसार, अगले हफ्ते में मध्यम बारिश की संभावना है, लेकिन यह बारिश पैची होगी, यानी पूरी दिल्ली में एक साथ बारिश नहीं होगी। इसके चलते उमस बनी रह सकती है, और तापमान में एक से दो डिग्री तक की गिरावट आ सकती है।

प्रदूषण का स्तर

बारिश थमने के साथ ही राजधानी में प्रदूषण का स्तर सामान्य स्तर पर पहुंच चुका है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली का एक्यूआई 109 रहा, जबकि फरीदाबाद का 125, गाजियाबाद का 143, ग्रेटर नोएडा का 128, गुरुग्राम का 92 और नोएडा का 86 रहा। पूर्वानुमान के अनुसार, 21 जुलाई को प्रदूषण का स्तर सामान्य रहेगा, जबकि 22 और 23 जुलाई को यह संतोषजनक रह सकता है।

हवाओं की गति

शनिवार को हवाओं की गति 12 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे रही। 21 जुलाई को हवाओं की गति 6 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे, 22 जुलाई को 12 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे और 23 जुलाई को 6 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है।

इस प्रकार, दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों में मौसम का मिजाज बदलने की उम्मीद है, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!