BSF के पूर्व डीआईजी (DIG) के साथ 34 लाख की साइबर ठगी: व्हाट्सएप ग्रुप का जाल

Bharatiya Talk
2 Min Read
BSF के पूर्व डीआईजी (DIG) के साथ 34 लाख की साइबर ठगी: व्हाट्सएप ग्रुप का जाल

Noida Cyber Crime : नोएडा के सेक्टर 36 में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है, जहां बीएसएफ ( BSF ) के रिटायर्ड डीआईजी (DIG)  पीके आलम को डिजिटल अपराधियों ने अपने जाल में फंसा लिया। इन अपराधियों ने उन्हें निवेश के नाम पर एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा और लाखों रुपये की ठगी की।

निवेश के लालच में फंसे

मार्च और अप्रैल के बीच, पीके आलम को शेयर ट्रेडिंग और आईपीओ में निवेश करने का लालच दिया गया। व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के बाद, उन्हें मोटिवेट किया गया कि वे बड़ी रकम निवेश करें। शुरुआत में, उन्हें छोटी रकम निकालने का एक्सेस देकर लुभाया गया, जिससे उनका विश्वास बढ़ा।

 जालसाजों की चालाकी

नोएडा एसीपी साइबर क्राइम, विवेक रंजन राय ने बताया कि जालसाजों ने बड़ी चालाकी से इस ठगी को अंजाम दिया। जब पीड़ित ने बड़ी रकम जमा कर दी, तब उन्हें धोखाधड़ी का एहसास हुआ।

 पुलिस की कार्रवाई

पीड़ित ने सेक्टर 36 साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस अब इस मामले की गहन जांच कर रही है और पीड़ित को उसकी पूरी रकम वापस दिलाने की कोशिश में जुटी है।

 डिजिटल धोखाधड़ी का बढ़ता खतरा

यह घटना इस बात का प्रमाण है कि डिजिटल लेन-देन की सुविधाएं जहां एक ओर लाभकारी हैं, वहीं दूसरी ओर धोखाधड़ी का एक नया पहलू भी सामने लाती हैं। ऐसे मामलों में सतर्क रहना अत्यंत आवश्यक है।

इस घटना ने एक बार फिर से यह साबित कर दिया है कि साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता और सावधानी बरतना कितना महत्वपूर्ण है।

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!