ग्रेटर नोएडा में अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड क्रिकेट टेस्ट मैच: सुरक्षा के लिए 600 पुलिसकर्मियों की व्यवस्था

Partap Singh Nagar
2 Min Read
ग्रेटर नोएडा में अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड क्रिकेट टेस्ट मैच: सुरक्षा के लिए 600 पुलिसकर्मियों की व्यवस्था

Greater Noida News/ AFG VS NZ : ग्रेटर नोएडा, 29 अगस्त। 9 सितंबर से 13 सितंबर तक होने वाले अफगानिस्तान (Afghanistan) और न्यूजीलैंड(New Zealand) के क्रिकेट टेस्ट मैच के लिए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। इस दौरान लगभग 600 पुलिसकर्मी सुरक्षा की दृष्टि से तैनात रहेंगे, ताकि मैच का आयोजन शांति और सुरक्षा के साथ हो सके।

टीमों का आगमन और प्रैक्टिस

पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर के अंतर्गत शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम (Shaheed Vijay Singh Pathik Stadium) , में अफगानिस्तान (Afghanistan) और न्यूजीलैंड (New Zealand)  की क्रिकेट टीम के बीच टेस्ट मैच प्रस्तावित है। अफगानिस्तान की टीम 28 अगस्त 2024 को भारत पहुंच चुकी है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम 5 सितंबर 2024 को आएगी। दोनों टीमें 6 से 8 सितंबर तक स्टेडियम में प्रैक्टिस करेंगी।

सुरक्षा प्रबंधों का विवरण

सुरक्षा के दृष्टिगत सघन प्रबंध किए गए हैं। यातायात, मार्ग व्यवस्था, पार्किंग, प्रवेश द्वार, वीआईपी भ्रमण, दर्शक दीर्घा पवेलियन और ग्राउंड एरिया को विभिन्न जोनों में विभाजित किया गया है। दर्शक दीर्घा में सिटिंग जोन में वीआईपी, वीवीआईपी और 6 सामान्य सेक्टर बनाए गए हैं।

पुलिस बल की तैनाती

खिलाड़ियों की सुरक्षा, प्रैक्टिस और मार्ग व्यवस्था के लिए पर्याप्त पुलिस प्रबंध किए गए हैं। एक कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जिसमें लगभग 600 पुलिसकर्मी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। सभी पुलिसकर्मियों को दंगा नियंत्रण उपकरण से लैस किया गया है। इस सुरक्षा व्यवस्था में 4 एसीपी, 2 एडीसीपी और 1 डीसीपी शामिल हैं।

सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था

पूरे एरिया को जोन और सेक्टरों में विभाजित कर एक सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। अधिकारियों का मानना है कि इस प्रकार के प्रबंधों से मैच को शांति पूर्ण और सफल तरीके से सम्पन्न कराया जा सकेगा।

इस प्रकार, ग्रेटर नोएडा में होने वाले इस महत्वपूर्ण क्रिकेट टेस्ट मैच के लिए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे दर्शकों और खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!