Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के लिए शुरू हुआ ऑफलाइन पंजीकरण ,29 जून से अमरनाथ यात्रा, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात

Jammu : जम्मू अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी ने आकार ले लिया है। रविवार को भगवान की पहली तस्वीर सामने आई। शिवलिंग का आकार करीब 8 फीट का है। अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होकर 52 दिन चलेगी और 19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन समापन होगा।
अब तक 2.38 लाख श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। पिछले साल 4.5 लाख ने दर्शन किए थे। अमरनाथ श्राइन बोर्ड सहज दर्शन के लिए ऑनलाइन हेलीकॉप्टर बुकिंग सेवा भी शुरू करेगा।

Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के लिए शुरू हुआ ऑफलाइन पंजीकरण ,29 जून से अमरनाथ यात्रा, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात
Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के लिए शुरू हुआ ऑफलाइन पंजीकरण ,29 जून से अमरनाथ यात्रा, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात

 

जम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के लिए शुरू हुआ ऑफलाइन पंजीकरण, तीर्थयात्रियों की उमड़ी भारी भीड़

जम्मू : बाबा अमरनाथ यात्रा की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। 29 जून से यात्रा शुरू हो रही है। पहला जत्था जम्मू से 28 जून को पहलगाम व बालटाल के लिए रवाना होगा। यात्रा के दोनों मार्गों पहलगाम व बालटाल पर सुरक्षाबलों की तैनाती हो रही है। कैंप निदेशक यात्रा शुरू होने से तीन दिन पहले अपने-अपने शिविरों में कामकाज संभाल लेंगे। यात्रा के दोनों मार्गों पर 125 लंगर लगाए जा रहे हैं। ये लंगर 25 जून से शुरू हो जाएंगे। यात्रा के लिए देश के कोने-कोने से श्रद्धालु जम्मू के यात्री निवास भगवती नगर में 26 जून से पहुंचना शुरू हो जाएंगे। बता दें कि दो लाख से ज्यादा श्रद्धालु एडवांस पंजीकरण करा चुके हैं। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड जल्द आरएफआइडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस) कार्ड के काउंटर यात्री निवास भगवती नगर, रेलवे स्टेशन, पहलगाम, बालटाल में लगाए जाएंगे। इस कार्ड के बिना श्रद्धालुओं को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी । इस कार्ड के जरिए श्रद्धालुओं की लोकेशन पता चल पाएगी। इसे सुरक्षा की दृष्टि से अहम माना जाता है

तत्काल पंजीयन भी कराएं

यात्रा पर आने वाले साधु-संतों के लिए दो केंद्र बनाए गए हैं। तत्काल पंजीकरण के लिए श्रद्धालुओं की संख्या उपलब्ध कोटे के आधार पर होगी और यह पूरी तरह पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर होगी । अर्थात पहले से पंजीकृत श्रद्धालुओं को अवसर मिलने के बाद कोटा प्रतिदिन जारी किया जाएगा और उस कोटा के आधार पर श्रद्धालुओं का पंजीकरण किया जाएगा। प्रतिदिन दोनों यात्रा मार्ग से अधिकतम 10-10 हजार श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति देता है और मौसम की चुनौती के कारण यह संख्या घट भी सकती है।

अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू के यत्री निवास और अन्य बेस कैंपों के आसपास तीन-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जबकि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर तीर्थयात्रा और नियमित यातायात की निगरानी के लिए उच्च-स्तरीय सीसीटीवी कैमरों का नेटवर्क स्थापित किया गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

कश्मीर न्यूज़ ऑब्जर्वर (KNO) समाचार एजेंसी के अनुसार, यात्रा का पहला जत्था 28 जून को जम्मू से रवाना होगा। 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा मंदिर अमरनाथ की 52-दिवसीय तीर्थयात्रा 29 जून से दो मार्गों—पारंपरिक 48 किलोमीटर नुनवान-पहलगाम मार्ग (अनंतनाग) और 14 किलोमीटर छोटा लेकिन खड़ी बालटाल मार्ग (गांदरबल) से शुरू होगी।

सुरक्षा को लेकर सतर्क सुरक्षा एजेंसियां ( Amarnath Yatra 2024: Preparations in Jammu with three-tier security arrangements and high-end CCTV cameras )

जम्मू के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) डॉ. विनोद कुमार ने कहा, “यात्रा के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जम्मू के भगवती नगर क्षेत्र में बेस कैंप के लिए तीन-स्तरीय सुरक्षा उपाय किए गए हैं।” SSP ने बताया कि जम्मू शहर में आवास और पंजीकरण केंद्र भी कड़ी सुरक्षा में हैं। पुलिस ने उस राजमार्ग को भी सुरक्षित कर लिया है जिससे यात्रा हर दिन गुजरेगी। “राजमार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था और क्षेत्रीय प्रभुत्व लागू कर दिया गया है, और सभी सीमावर्ती बिंदुओं को सील कर दिया गया है,” कार्यालय ने कहा। “त्वरित प्रतिक्रिया टीमों (QRTs) को सक्रिय कर दिया गया है, ऊंची इमारतों पर प्रभुत्व स्थापित किया गया है, और सुरक्षा मशीनरी कानून और व्यवस्था मोड में है। एक घटना-मुक्त यात्रा के लिए सभी उपाय किए गए हैं,” उन्होंने कहा।

भगवती नगर यत्री निवास जम्मू में देशभर के तीर्थयात्रियों के लिए प्राथमिक बेस कैंप के रूप में कार्य करता है, जहां से वे दक्षिण कश्मीर के हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर की ओर प्रस्थान करते हैं।

सुरक्षा उपायों के तहत, सुरक्षा विंग ने क्षेत्र का नियंत्रण संभाल लिया है और सार्वजनिक पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया है। “शरीर स्कैनर और सीसीटीवी कैमरे, जिनमें बड़े 360-डिग्री कैमरे शामिल हैं, को शिविर और उसके आसपास की निगरानी के लिए चौबीसों घंटे स्थापित किया गया है,” अधिकारियों ने कहा। सुरक्षा के लिए कई अर्धसैनिक बलों की कंपनियों को तैनात किया जा रहा है।

इस बीच, यातायात विभाग ने उधमपुर से बनिहाल तक के रामबन जिले में 10 360-डिग्री सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए हैं, जबकि पुलिस विभाग ने राजमार्ग पर 60 कैमरे लगाए हैं ताकि वाहन चालकों की गतिविधियों की निगरानी की जा सके और संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान की जा सके। “हमने उधमपुर से बनिहाल तक विभिन्न प्रमुख बिंदुओं पर 10 उच्च-स्तरीय सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए हैं,” राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) रोहित बासकोत्रा ने कहा। उन्होंने कहा कि ये कैमरे उधमपुर के जाखानी क्षेत्र, दलवास, खोनी नाला, मेहर, बैटरी चश्मा, नचलाना, बनिहाल चौक, टनल-5, शालिगड़ी और कटपॉइंट सहित स्थानों पर स्थित हैं।

अधिकारी ने बताया कि रामबन में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जो चौबीसों घंटे यातायात की निगरानी करता है। “नियंत्रण कक्ष राजमार्ग की 24/7 निगरानी करता है, जिससे हमारी भीड़ प्रबंधन, यातायात जाम और अन्य मुद्दों को संभालने की क्षमता में सुधार होता है,” SSP ने कहा।

कैमरे उन बिंदुओं पर रणनीतिक रूप से लगाए गए हैं जहां यातायात की स्थिति विशेष रूप से समस्याग्रस्त होती है और दुर्घटनाएं अक्सर होती हैं, उन्होंने जोड़ा। यातायात पुलिस ने अमरनाथ यात्रा के दौरान राजमार्ग पर ड्राइवरों के लिए एक सलाह जारी की है, जिसमें लेन ड्राइविंग पर जोर दिया गया है और यातायात उल्लंघनों के लिए भारी जुर्माने की चेतावनी दी गई है। वाहन खराबी की स्थिति में तकनीकी सहायता के लिए संपर्क नंबर भी प्रदान किए गए हैं।

वाहन खराब यातायात जाम होता

“सीसीटीवी कैमरों के साथ, यदि कोई वाहन खराब हो जाता है या यातायात जाम होता है, तो यह नियंत्रण कक्ष में दिखाई देगा, जिससे पुलिस टीम को जल्दी से प्रतिक्रिया देने की अनुमति मिलेगी,” बासकोत्रा ने कहा। रामबन और उधमपुर की यातायात पुलिस ने तीर्थयात्रा अवधि के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुचारू यातायात प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए विशेष तैयारियां की हैं, जो एक महत्वपूर्ण चुनौती है, उन्होंने

#AmarnathYatra #Registration

Spread the love

Leave a Comment

राहुल गांधी ने वायनाड से इस्तीफ़ा दिया !! मोदी सरकार 3.0 मंत्रिमंडल की लिस्ट आई सामने