NCERT ने 12वीं क्लास की सामाजिक विज्ञान की किताब में अयोध्या विवाद : बाबरी मस्जिद का नाम हटाकर, पढ़ें पूरी खबर

NCERT ने 12वीं क्लास की सामाजिक विज्ञान की किताब में अयोध्या विवाद वाले चैप्टर को छोटा कर दिया

◆ इसमें बाबरी मस्जिद का नाम हटाकर इसे ‘तीन गुंबद वाला ढांचा’ कहा गया है

◆ इसमें BJP की सोमनाथ से अयोध्या की रथ यात्रा, कार सेवकों की भूमिका, बाबरी मस्जिद ढहाने के बाद हुई हिंसा…

◆ राष्ट्रपति शासन और अयोध्या में हुई हिंसा पर BJP के खेद वाली बातों को शामिल किया गया है

UP News : बाबरी मस्जिद ने ‘3-गुंबद संरचना’, 2019 सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सर्वसम्मति का ‘उत्कृष्ट उदाहरण’ कहा। पिछले सप्ताह बाजार में आई एन. सी. ई. आर. टी. की 12वीं कक्षा की राजनीति विज्ञान की नई पाठ्यपुस्तक में बाबरी मस्जिद को “तीन गुंबद वाली संरचना” का नाम  दिया गया है, अयोध्या खंड को चार से दो पृष्ठों में काट दिया गया है और पहले के संस्करण से विवरण को हटा दिया गया है।
इनमें शामिल हैंः गुजरात के सोमनाथ से अयोध्या तक भाजपा की रथ यात्रा; कारसेवकों की भूमिका; 6 दिसंबर, 1992 को बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद सांप्रदायिक हिंसा; भाजपा शासित राज्यों में राष्ट्रपति शासन; और भाजपा की “अयोध्या में हुई घटनाओं पर खेद” की अभिव्यक्ति। 5 अप्रैल को, एनसीईआरटी ने कुछ बदलावों का खुलासा किया था, जिसमें विध्वंस के कम से कम तीन संदर्भों को हटाना और राम जन्मभूमि आंदोलन को प्राथमिकता देना शामिल था। लेकिन संशोधनों की सीमा अब तक अज्ञात थी।

NCERT ने 12वीं क्लास की सामाजिक विज्ञान की किताब में अयोध्या विवाद : बाबरी मस्जिद का नाम हटाकर, पढ़ें पूरी खबर
Ayodhya dispute: NCERT has removed the name of Babri Masjid from the 12th class social science book, read full news.

 

प्रमुख बदलावः

पुरानी पाठ्यपुस्तक में बाबरी मस्जिद को मुगल सम्राट बाबर के सेनापति मीर बाकी द्वारा निर्मित 16वीं शताब्दी की मस्जिद के रूप में प्रस्तुत किया गया है। अब, अध्याय इसे “तीन गुंबद वाली संरचना (जो) 1528 में श्री राम के जन्मस्थान के स्थान पर बनाई गई थी, लेकिन संरचना के आंतरिक और बाहरी हिस्सों में हिंदू प्रतीकों और अवशेषों के दृश्य प्रदर्शन थे” के रूप में संदर्भित करता है।दो पन्नों से अधिक पुरानी पाठ्यपुस्तक में फैजाबाद (अब अयोध्या) जिला अदालत के आदेश पर फरवरी 1986 में मस्जिद के ताले खोले जाने के बाद “दोनों तरफ से” लामबंदी का वर्णन किया गया है। इसमें सांप्रदायिक तनाव, सोमनाथ से अयोध्या तक आयोजित रथ यात्रा, राम मंदिर के निर्माण के लिए स्वयंसेवकों द्वारा दिसंबर 1992 में की गई कार सेवा, मस्जिद के विध्वंस और जनवरी 1993 में हुई सांप्रदायिक हिंसा का उल्लेख किया गया था। इसमें उल्लेख किया गया है कि कैसे भाजपा ने “अयोध्या में हुई घटनाओं पर खेद व्यक्त किया” और “धर्मनिरपेक्षता पर गंभीर बहस” का उल्लेख किया।
इसे एक पैराग्राफ से बदल दिया गया हैः “1986 में, तीन-गुंबद संरचना के संबंध में स्थिति ने एक महत्वपूर्ण मोड़ ले लिया जब फैजाबाद (अब अयोध्या) जिला अदालत ने संरचना को खोलने का फैसला सुनाया, जिससे लोगों को वहां पूजा करने की अनुमति मिली। यह विवाद कई दशकों से चल रहा था क्योंकि यह माना जाता था कि तीन गुंबदों वाली संरचना एक मंदिर को ध्वस्त करने के बाद श्री राम के जन्मस्थान पर बनाई गई थी। हालाँकि, मंदिर के लिए शिलान्यास किया गया था, लेकिन आगे का निर्माण प्रतिबंधित रहा। हिंदू समुदाय ने महसूस किया कि श्री राम के जन्म स्थान से संबंधित उनकी चिंताओं को नजरअंदाज कर दिया गया, जबकि मुस्लिम समुदाय ने संरचना पर अपने अधिकार का आश्वासन मांगा। इसके बाद, स्वामित्व अधिकारों को लेकर दोनों समुदायों के बीच तनाव बढ़ गया, जिसके परिणामस्वरूप कई विवाद और कानूनी संघर्ष हुए। दोनों समुदाय लंबे समय से चले आ रहे मुद्दे का उचित समाधान चाहते थे। 1992 में, संरचना के विध्वंस के बाद, कुछ आलोचकों ने तर्क दिया कि यह भारतीय लोकतंत्र के सिद्धांतों के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती प्रस्तुत करता है।

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर एक उपखंड (शीर्षक ‘कानूनी कार्यवाही से सौहार्दपूर्ण स्वीकृति तक’) को पाठ्यपुस्तक के नए संस्करण में जोड़ा गया है। इसमें कहा गया है कि “किसी भी समाज में संघर्ष होना तय है”, लेकिन “एक बहु-धार्मिक और बहुसांस्कृतिक लोकतांत्रिक समाज में, इन संघर्षों को आमतौर पर कानून की उचित प्रक्रिया के बाद हल किया जाता है”। इसके बाद इसमें अयोध्या विवाद पर 9 नवंबर, 2019 को सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ के 5-0 फैसले का उल्लेख किया गया है। उस फैसले ने मंदिर के लिए मंच तैयार किया-जिसका उद्घाटन इस साल जनवरी में किया गया था।

फैसले में विवादित स्थल को राम मंदिर के निर्माण के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को आवंटित किया गया और संबंधित सरकार को सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को मस्जिद के निर्माण के लिए उपयुक्त स्थान आवंटित करने का निर्देश दिया गया। इस तरह, लोकतंत्र संविधान की समावेशी भावना को बनाए रखते हुए हमारे जैसे बहुलवादी समाज में संघर्ष समाधान के लिए जगह देता है। पुरातात्विक उत्खनन और ऐतिहासिक अभिलेखों जैसे साक्ष्यों के आधार पर कानून की उचित प्रक्रिया के बाद इस मुद्दे का समाधान किया गया था। उच्चतम न्यायालय के फैसले का समाज ने बड़े पैमाने पर स्वागत किया। यह एक संवेदनशील मुद्दे पर सर्वसम्मति बनाने का एक उत्कृष्ट उदाहरण है जो भारत में सभ्यतागत रूप से निहित लोकतांत्रिक लोकाचार की परिपक्वता को दर्शाता है।

Spread the love

Leave a Comment

राहुल गांधी ने वायनाड से इस्तीफ़ा दिया !! मोदी सरकार 3.0 मंत्रिमंडल की लिस्ट आई सामने