नोएडा में साइबर ठगी का बड़ा खुलासा: 84 लाख रुपये की ठगी करने वाला गिरफ्तार

Bharatiya Talk
3 Min Read
नोएडा में साइबर ठगी का बड़ा खुलासा: 84 लाख रुपये की ठगी करने वाला गिरफ्तार

Noida News : नोएडा, 31 जुलाई: नोएडा की साइबर क्राइम पुलिस ने एक शातिर साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है, जिसने फर्जी पासपोर्ट, क्रेडिट कार्ड और अवैध मादक पदार्थों की बिक्री का भय दिखाकर 84 लाख रुपये की ठगी की थी। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम उमेश महाजन है, जो दिल्ली के राजौरी गार्डन का निवासी है।

गिरफ्तारी की जानकारी

एसीपी साइबर क्राइम विवेक रंजन राय ने बताया कि 30 और 31 जुलाई 2024 की रात को उमेश महाजन को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। उसके पास से एक मोबाइल फोन भी बरामद किया गया है, जिसका उपयोग ठगी में किया गया था।

नोएडा में साइबर ठगी का बड़ा खुलासा: 84 लाख रुपये की ठगी करने वाला गिरफ्तार
नोएडा में साइबर ठगी का बड़ा खुलासा: 84 लाख रुपये की ठगी करने वाला गिरफ्तार

घटना का विवरण

26 जून 2024 को, एक महिला ने साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि 23 जून को उसे एक अज्ञात व्यक्ति का फोन आया। उस व्यक्ति ने खुद को फेडेक्स कोरियर कंपनी का कर्मचारी बताते हुए कहा कि उसके आधार कार्ड और क्रेडिट कार्ड से जुड़े एक पार्सल में अवैध मादक पदार्थ और फर्जी दस्तावेज पाए गए हैं। इस मामले की जांच के नाम पर महिला को डराया गया और उसके बैंक खाते से 84,16,979 रुपये की राशि विभिन्न खातों में ट्रांसफर कर दी गई।

अभियुक्त का तरीका

पूछताछ में उमेश ने बताया कि उसने सोशल मीडिया पर एक विज्ञापन देखा था, जिसमें पार्ट-टाइम नौकरी का लालच दिया गया था। उसने एक व्यक्ति से संपर्क किया, जिसने उसे बैंक खाता उपलब्ध कराने पर पैसे देने का वादा किया। उमेश ने अपने नाम पर एक फर्जी सिम कार्ड लेकर बैंक खाता खोला और उसे उस व्यक्ति को दे दिया। इस प्रकार, उसने अपने अन्य साथियों के लिए भी फर्जी खाते तैयार किए और धोखाधड़ी से अर्जित धनराशि में कमीशन प्राप्त किया।

फ्रीज किए गए खाते

पुलिस ने इस मामले में 33 से अधिक बैंक खातों को फ्रीज कर दिया है। वादिनी के 10 लाख रुपये भी फ्रीज कराए गए हैं, जिनकी रिलीज के लिए कोर्ट ऑर्डर संबंधित बैंक को भेजा गया है।

अभियुक्त का विवरण

उमेश महाजन, उम्र 50 वर्ष, पिता का नाम सतीश चंद्र, निवासी राजौरी गार्डन वेस्ट, दिल्ली।

गिरफ्तारी में प्रभारी निरीक्षक विजय कुमार गौतम, हैड कांस्टेबल अरिहंत जैन, रवि कुमार, अनुज कुमार और कांस्टेबल अरविंद कुमार शामिल थे।

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!