WHO ने Bird flu स्ट्रेन H5N2 से पहली मौत की पुष्टि की

Bharatiya Talk
5 Min Read
Bird flu स्ट्रेन H5N2

Mexico City  – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को कहा कि H5N2 नामक बर्ड फ्लू  (bird flu) के एक प्रकार के पहले पुष्ट मानव मामले की मृत्यु हो गई है। 59 वर्षीय व्यक्ति मेक्सिको में रहता था। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि वह कैसे संक्रमित हुआ, हालांकि देश में मुर्गियों में एच5एन2 की सूचना मिली है। अधिकारियों ने कहा कि इस मामले से पहले, H5N2 पहले कभी भी किसी इंसान में नहीं पाया गया था।

बर्ड फ्लू के कई प्रकार हैं।

 

WHO ने Bird flu स्ट्रेन H5N2 से पहली मौत की पुष्टि की
Google| istock . Bird flu स्ट्रेन H5N2

H5N2 वही स्ट्रेन नहीं है जिसने U.S. में कई डेयरी गाय झुंडों को संक्रमित किया है। उस स्ट्रेन को एच5एन1 कहा जाता है और तीन खेत मजदूरों को हल्का संक्रमण हुआ है। बर्ड फ्लू (bird flu)  की अन्य किस्मों ने पिछले वर्षों में दुनिया भर में लोगों की जान ले ली है, जिसमें 2021 में H5N6 के प्रकोप के दौरान चीन में 18 लोग शामिल हैं, U.S. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र से बर्ड फ्लू के प्रकोप की एक समयरेखा के अनुसार।
बर्ड फ्लू स्ट्रेन H5N2 से पहली मौत मैक्सिकन स्वास्थ्य अधिकारियों ने डब्ल्यूएचओ को सतर्क किया कि मेक्सिको सिटी अस्पताल में मरने वाले एक व्यक्ति को मुर्गी या अन्य जानवरों के संपर्क में नहीं आने के बावजूद वायरस था। परिवार के सदस्यों के अनुसार, डब्ल्यूएचओ की विज्ञप्ति के अनुसार, 17 अप्रैल को बुखार, सांस की तकलीफ और दस्त होने से पहले रोगी असंबंधित कारणों से बिस्तर पर था। मेक्सिको के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा कि उन्हें पुरानी गुर्दे की विफलता, मधुमेह और उच्च रक्तचाप सहित अंतर्निहित बीमारियां थीं। 24 अप्रैल को अस्पताल में उपचार की मांग की गई और उसी दिन उस व्यक्ति की मृत्यु हो गई। प्रारंभिक परीक्षणों में एक अज्ञात प्रकार का फ्लू दिखा कि बाद के हफ्तों के प्रयोगशाला परीक्षण में एच5एन2 की पुष्टि हुई।
डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मेक्सिको में लोगों के लिए जोखिम कम है, और आने वाले लोगों के परीक्षण के बावजूद अब तक कोई और मानव मामले नहीं पाए गए हैं

घर और अस्पताल में मृतक के साथ संपर्क करें।

मार्च में मेक्सिको के आस-पास के हिस्सों में एच5एन2 के तीन पोल्ट्री प्रकोप हुए थे, लेकिन अधिकारी कोई संबंध नहीं ढूंढ पाए हैं।
मैक्सिकन अधिकारी मेक्सिको सिटी के बाहरी इलाके में एक उथली झील के पास पक्षियों की निगरानी भी कर रहे हैं।
जब भी मुर्गी में बर्ड फ्लू (bird flu)  फैलता है, तो एक जोखिम होता है कि झुंड के निकट संपर्क में रहने वाले लोग संक्रमित हो सकते हैं। स्वास्थ्य अधिकारी किसी भी संकेत के लिए बारीकी से देख रहे हैं कि वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलने के लिए विकसित हो रहे हैं, और विशेषज्ञ चिंतित हैं क्योंकि अधिक स्तनधारी प्रजातियां बर्ड फ्लू वायरस से संक्रमित होती हैं।

मनुष्यों में बर्ड फ्लू के लक्षण

WHO ने Bird flu स्ट्रेन H5N2 से पहली मौत की पुष्टि की
Google | istock . Bird flu स्ट्रेन H5N2

सीडीसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि हालांकि बर्ड फ्लू (bird flu) वायरस आमतौर पर लोगों को संक्रमित नहीं करते हैं, लेकिन मानव संक्रमण के कुछ दुर्लभ मामले सामने आए हैं।एजेंसी नोट करती है कि इन मामलों की गंभीरता बिना किसी लक्षण या हल्की बीमारी से लेकर गंभीर बीमारी तक है जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु हो जाती है।
मनुष्यों में बर्ड फ्लू (bird flu) वायरस के लक्षणों में कोई लक्षण या हल्की बीमारी शामिल नहीं हो सकती है, जैसे कि आंख लाल होना, या हल्के फ्लू जैसे ऊपरी श्वसन लक्षण। लेकिन लक्षण गंभीर भी हो सकते हैं, जिनमें निमोनिया के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता, बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक बहना, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द, थकान और सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। कम सामान्य संकेतों और लक्षणों में दस्त, मतली, उल्टी या दौरे शामिल हैं।

Spread the love
TAGGED: ,
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!