ब्रेकिंग न्यूज़ : नीरज चोपड़ा ने पावो नूरमी गेम्स 2024 में जीता गोल्ड मेडल !

Bharatiya Talk
4 Min Read
ब्रेकिंग न्यूज़ : नीरज चोपड़ा ने पावो नूरमी गेम्स 2024 में जीता गोल्ड मेडल !

भारत के ओलंपिक और विश्व चैंपियन भाला फेंक स्टार नीरज चोपड़ा ने मंगलवार को यहां पावो नूर्मी खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता।2022 में यहां रजत पदक जीतने वाले चोपड़ा ने प्रतियोगिता के एक बड़े हिस्से के लिए मैदान का नेतृत्व करने के अपने तीसरे प्रयास में 85.97 m का विजयी प्रयास किया।

ब्रेकिंग न्यूज़ : नीरज चोपड़ा ने पावो नूरमी गेम्स 2024 में जीता गोल्ड मेडल !
ब्रेकिंग न्यूज़ : नीरज चोपड़ा ने पावो नूरमी गेम्स 2024 में जीता गोल्ड मेडल !

 

जर्मन प्रोडिजी मैक्स डेनिंग सातवें स्थान पर रहे:

भारतीय ने खुद को 19 वर्षीय जर्मन प्रोडिजी मैक्स डेनिंग से ऊपर साबित किया, जो यहां 90 मीटर क्लब के सबसे कम उम्र के सदस्य के रूप में आए थे, लेकिन आठ-मजबूत क्षेत्र में निराशाजनक सातवें स्थान पर रहे।
डेनिंग मंगलवार को 80 मीटर के निशान को भी पार नहीं कर सके, जिसमें 79.84 m उनका सर्वश्रेष्ठ प्रयास था।

घरेलू पसंदीदा टोनी केरानेन ने 84.19 m के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक जीता, जबकि उनके हमवतन और 2022 के स्वर्ण पदक विजेता ओलिवर हेलेंडर ने 83.96 m के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

शुरुआत में नीरज चोपड़ा पीछे रहते हुए वापसी:

अंत तक बढ़त बनाए रखी नीरज ने चौथे प्रयास में 82.21 मीटर का थ्रो किया। यह नीरज का मैच का सबसे कमजोर थ्रो था, लेकिन इससे उनकी बढ़त पर कोई फर्क नहीं पड़ा क्योंकि कोई अन्य एथलीट उनके सर्वश्रेष्ठ थ्रो के करीब भी नहीं पहुंच सका। इस तरह नीरज ने चौथे प्रयास के अंत के बाद भी अपनी बढ़त बनाए रखी। नीरज ने पांचवें प्रयास में फाउल किया।लेकिन यह राहत की बात है कि इस प्रयास में भी कोई भी नीरज को पीछे नहीं छोड़ सका और पांचवें प्रयास के अंत के बाद भी टोक्यो ओलंपिक के इस स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी का राज जारी रहा। पांचवें प्रयास में, केवल एड्रियन मारडारे 82 मीटर के थ्रो को पार कर सके, जबकि नीरज सहित तीन खिलाड़ियों ने फाउल किया। हालांकि छठे प्रयास में नीरज ने 82.97 मीटर का थ्रो किया।
क्यूकी वो शुरुआत में ही पीछे हो गए थे । हेलेंडर ने 83.96 m के दूसरे दौर के थ्रो के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, लेकिन चोपड़ा ने जल्द ही उन्हें 85.97 m के साथ पछाड़ दिया, जो बाकी प्रतियोगिता के लिए बेजोड़ रहा। दिलचस्प बात यह थी कि अंतिम प्रयास में केवल नीरज और मैक्स डेनिंग ही सफल प्रयास कर सके, जबकि अन्य सभी खिलाड़ियों ने फाउल किया। 26 वर्षीय को पता था कि उनका प्रयास विशेष था जब उन्होंने उत्सव में अपने हाथ उठाते हुए भाला उड़ाया और एक ट्रेडमार्क गर्जना की जो उनके ठोस प्रदर्शन का संकेतक बन गया। नीरज चोपड़ा ने शानदार प्रदर्शन किया और पावो नूर्मी गेम्स जीते।

मंगलवार के शानदार प्रदर्शन के साथ, चोपड़ा ने अगले महीने पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पसंदीदा के रूप में भी अपना दावा पेश किया।

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!