कोलकाता में डॉक्टर रेप-मर्डर केस: जघन्य घटना के विरोध में ग्रेटर नोएडा में (GIMS) डॉक्टरों का प्रदर्शन

Bharatiya Talk
5 Min Read
कोलकाता में डॉक्टर रेप-मर्डर केस: जघन्य घटना के विरोध में ग्रेटर नोएडा में (GIMS) डॉक्टरों का प्रदर्शन

 

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (GIMS) में FORPA और UP-RDA द्वारा आहूत कार्य-बहिष्कार का समर्थन करते हुए डॉक्टरों ने एकजुटता दिखाई। इस प्रदर्शन का उद्देश्य कोलकाता मेडिकल कॉलेज में घटित जघन्य एवं अमानवीय कृत्य के खिलाफ आवाज उठाना था। डॉक्टरों ने सुनिश्चित किया कि आने वाले मरीजों और भर्ती मरीजों को चिकित्सकीय सेवाएं यथावत जारी रहें, जबकि जूनियर डॉक्टरों ने शांतिपूर्ण तरीके से नुक्कड़ नाटक और लिखित नारों के माध्यम से पश्चिम बंगाल सरकार से त्वरित और आवश्यक कार्रवाई की मांग की। यह प्रदर्शन न केवल चिकित्सा समुदाय की सुरक्षा की आवश्यकता को उजागर करता है, बल्कि समाज में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के खिलाफ एक मजबूत संदेश भी देता है।

घटना का विवरण

कोलकाता के RG कर मेडिकल कॉलेज में एक ट्रेनी डॉक्टर की जघन्य हत्या के मामले ने पूरे देश को हिला कर रख दिया है। 8 अगस्त को मिली अर्धनग्न लाश के पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में रेप की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर की गला घोंटकर हत्या की गई थी। यह घटना सुबह 3 से 5 बजे के बीच हुई थी।

हड़ताल का आह्वान

इस अमानवीय कृत्य के विरोध में FORPA और UP-RDA ने कार्य बहिष्कार का आह्वान किया है। देशभर के 3 लाख रेजिडेंट डॉक्टरों ने हड़ताल में भाग लिया है, जिससे AIIMS दिल्ली समेत सभी सरकारी अस्पतालों में OPD सेवाएं प्रभावित हुई हैं। हालांकि, इमरजेंसी सेवाएं चालू रखी गई हैं।

कोलकाता में डॉक्टर रेप-मर्डर केस: जघन्य घटना के विरोध में ग्रेटर नोएडा में  (GIMS) डॉक्टरों का प्रदर्शन
कोलकाता में डॉक्टर रेप-मर्डर केस: जघन्य घटना के विरोध में ग्रेटर नोएडा में (GIMS) डॉक्टरों का प्रदर्शन

जांच की मांग

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने राज्य सरकार से मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि यदि 18 अगस्त तक पुलिस केस सॉल्व नहीं कर पाई, तो जांच CBI को सौंप दी जाएगी।

सुरक्षा की मांग

IMA ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखकर अस्पतालों को ‘सेफ जोन’ घोषित करने की मांग की है। इसके साथ ही, सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में पुलिस कैंप और सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की भी मांग की गई है।

SIT का गठन

मामले की जांच के लिए गठित SIT में सदस्यों की संख्या 7 से बढ़ाकर 13 कर दी गई है। कोलकाता पुलिस के 50 अधिकारी भी इस जांच में मदद कर रहे हैं।

अन्य राज्यों में भी हड़ताल

दिल्ली के प्रमुख सरकारी अस्पतालों में सभी वैकल्पिक सेवाएं अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दी गई हैं। महाराष्ट्र के डॉक्टरों ने भी हड़ताल का समर्थन किया है, और 13 अगस्त से नॉन इमरजेंसी सेवाएं बंद करने की घोषणा की है।

 

आरोपी की गिरफ्तारी

कोलकाता पुलिस ने आरोपी संजय रॉय को गिरफ्तार किया है, जिसने वारदात से पहले शराब पी थी। पुलिस ने घटना वाली रात ड्यूटी पर तैनात 3 डॉक्टर्स और 1 स्टाफ को पूछताछ के लिए बुलाया है।

प्रिंसिपल का इस्तीफा

RG कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि ट्रेनी डॉक्टर उनकी बेटी की तरह थी और वह नहीं चाहते कि किसी और के साथ ऐसा हो।

यह घटना न केवल चिकित्सा समुदाय के लिए एक गंभीर चिंता का विषय है, बल्कि समाज में महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे को भी उजागर करती है। सभी की नजरें अब इस मामले की निष्पक्ष जांच और न्याय पर हैं।

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!