Elon musk ने कहाँ ईवीएम पर AI द्वारा चुनाव धाँधली संभव है : EVM को ख़त्म कर देना चाहिए ।

Bharatiya Talk
8 Min Read
Elon Musk said election rigging is possible through AI on EVMs: EVMs should be abolished.

Big News : टेस्ला और एक्स के सीईओ ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में एक स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर के रुख को प्रतिध्वनित किया, जिन्होंने मतपत्रों पर लौटने का आह्वान किया। स्पेसएक्स (SpaceX ) और टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलोन मस्क (Elon Musk) ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को समाप्त करने का आह्वान करते हुए कहा है कि इन मशीनों को मनुष्यों या कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा हैक किया जा सकता है। टेस्ला और एक्स के सीईओ ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में एक स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर के रुख को प्रतिध्वनित किया, जिन्होंने मतपत्रों पर लौटने का आह्वान किया।

Elon musk ने कहाँ ईवीएम पर AI द्वारा चुनाव धाँधली संभव है : EVM को ख़त्म कर देना चाहिए ।
Google image | Elon Musk said election rigging is possible through AI on EVMs: EVMs should be abolished.

 

उन्होंने कहा, “हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। मनुष्यों या एआई द्वारा हैक होने का खतरा, जबकि छोटा है, अभी भी बहुत अधिक है, “मस्क ने रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर द्वारा एक पोस्ट साझा करते हुए एक्स (औपचारिक रूप से ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा, जिन्होंने शुरू में प्यूर्टो रिको में चुनावों के दौरान ईवीएम अनियमितताओं के बारे में लिखा था।

एलन मस्क (Elon Musk)  ने ईवीएम की सुरक्षा पर सवाल उठाते हुए बहस छेड़ दी। उन्होंने कहा, “हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। मनुष्यों या एआई द्वारा हैक होने का जोखिम, जबकि छोटा है, अभी भी बहुत अधिक है “, उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया।

 

 

प्यूर्टो रिको ( Puerto Rico’s )के प्राथमिक चुनावों में हाल ही में हुई मतदान अनियमितताओं के मद्देनजर, रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर ने चुनावों की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए मतपत्रों पर लौटने का आह्वान किया। “प्यूर्टो रिको के प्राथमिक चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से संबंधित सैकड़ों मतदान अनियमितताओं का अनुभव हुआ। सौभाग्य से, एक पेपर ट्रेल था इसलिए समस्या की पहचान की गई और वोटों की संख्या को ठीक किया गया, “अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर ने एसोसिएटेड प्रेस का हवाला देते हुए अपने मूल एक्स पोस्ट में कहा।उन्होंने प्रत्येक वोट की सटीक रूप से गिनती के महत्व और चुनाव हस्तक्षेप को रोकने की आवश्यकता पर जोर दिया, और मतपत्रों के लिए राष्ट्रव्यापी वापसी की वकालत की।

“” उन क्षेत्राधिकारों में क्या होता है जहाँ कोई पेपर ट्रेल नहीं है? अमेरिकी नागरिकों को यह जानने की जरूरत है कि उनके हर एक वोट की गिनती की गई थी, और उनके चुनावों को हैक नहीं किया जा सकता है। चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक हस्तक्षेप से बचने के लिए हमें मतपत्रों पर लौटने की जरूरत है। मेरे प्रशासन को मतपत्रों की आवश्यकता होगी और हम ईमानदार और निष्पक्ष चुनावों की गारंटी देंगे।

प्यूर्टो रिको ( Puerto Rico’s ) चुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी प्यूर्टो रिकान चुनाव आयोग ने इस मंगलवार की शुरुआत में घोषणा की कि वह एक अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग कंपनी के साथ अपने अनुबंध का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है, जब उसने द्वीप के गर्म प्राथमिक चुनावों के बाद मतदान में कई विसंगतियां पाईं।प्यूर्टो रिकान चुनाव निकाय की अंतरिम अध्यक्ष जेसिका पडिला रिवेरा ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि समस्या एक सॉफ्टवेयर समस्या के कारण उत्पन्न हुई, जिसके कारण डोमिनियन वोटिंग सिस्टम द्वारा गलत तरीके से वोट योग की गणना करने के लिए मशीनों की आपूर्ति की गई। ऐसे उदाहरण सामने आए जहां मशीन द्वारा दर्ज किए गए वोट कागजी रसीदों से काफी भिन्न थे, कुछ मशीनों ने कुल को उलट दिया या कुछ उम्मीदवारों के लिए शून्य वोट दर्ज किए। व्यापक अनियमितताओं के जवाब में, चुनाव आयोग डोमिनियन वोटिंग सिस्टम के साथ अपने अनुबंध की गहन समीक्षा कर रहा है। प्यूर्टो रिको के प्राइमरी के लिए 6,000 से अधिक डोमिनियन मशीनों को तैनात किया गया था, जहां त्रुटियों ने गवर्नर और मेयर सहित दौड़ को प्रभावित किया था।

राहुल गांधी ने एलोन मस्क के ट्वीट का हवाला देते हुए EVM के गलत इस्तेमाल की आशंका व्यक्त की है। उन्होंने लिखा है

भारत में ई. वी. एम. एक “ब्लैक बॉक्स” है और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है। राहुल गांधी (Rahul Gandhi )ने लिखा कि हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं। जब संस्थानों में जवाबदेही की कमी होती है तो लोकतंत्र एक दिखावा और धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है “, उन्होंने समाचार रिपोर्ट का एक अंश पोस्ट करते हुए कहा, जिसमें कहा गया था कि मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा में जीतने वाले उम्मीदवार के परिजन उस फोन का उपयोग कर रहे थे जो ईवीएम से जुड़ा था।

मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से 48 मतों से जीत हासिल करने वाले रवींद्र वायकर के बहनोई मंगेश पंडिलकर पर 4 जून को एक मतगणना केंद्र पर कथित तौर पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के लिए मामला दर्ज किया गया है। मिड-डे की रिपोर्ट के अनुसार, पंडिलकर ने नेस्को सेंटर में ईवीएम मशीन को अनलॉक करने के लिए आवश्यक ओ. टी. पी. बनाने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया था। रिपोर्ट के अनुसार, एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि मोबाइल फोन को कॉल रिकॉर्ड की जांच करने और यह सत्यापित करने के लिए कि क्या इसका उपयोग अन्य उद्देश्यों के लिए किया गया था, फोरेंसिक को भेजा गया है।
यह उच्चतम स्तर पर एक धोखाधड़ी है और फिर भी ECISVEEP सो रहा है। यदि ईसीआई इसमें कदम नहीं उठाता है तो यह चंडीगढ़ महापौर चुनाव के बाद सबसे बड़ा चुनाव परिणाम घोटाला होगा और अदालतों में इस लड़ाई को देखेगा। इस बेशर्मी को दंडित किया जाना चाहिए, “शिवसेना (यूबीटी) की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने एक्स पर पोस्ट किया।

शिवसेना यूबीटी नेता आदित्य ठाकरे ने कहा, “आश्चर्य की बात है या नहीं, चुनाव आयोग ने मतगणना केंद्र की सीसीटीवी फुटेज साझा करने से इनकार कर दिया है। मुझे लगता है कि यह एक और चंडीगढ़ पल से बचने की कोशिश कर रहा है।

अखिलेश यादव ने भी एलोन मस्क के ट्वीट का हवाला देते हुए EVM के गलत इस्तेमाल की आशंका व्यक्त की है

आज जब विश्व के कई चुनावों में EVM को लेकर गड़बड़ी की आशंका ज़ाहिर की जा रही है और दुनिया के जाने-माने टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स EVM में हेराफेरी के ख़तरे की ओर… pic.twitter.com/evNAIxP4RG

 

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!