गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट ने हासिल किया यूपी का पहला ISO 9001:2015 प्रमाणपत्र

Partap Singh Nagar
3 Min Read
गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट ने हासिल किया यूपी का पहला ISO 9001:2015 प्रमाणपत्र

 

Gautam Buddha Nagar:  गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जब उसे उत्तर प्रदेश में पहला ISO 9001:2015 प्रमाणपत्र प्रदान किया गया। यह प्रमाणपत्र पुलिस कमिश्नरेट की आधारभूत संरचना, गुणवत्ता प्रबंधन, कार्यालय प्रक्रियाओं और जनमानस को दी जाने वाली सेवाओं के अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप होने पर दिया गया है।

पुलिस कमिश्नरेट की स्थापना और उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार ने 13 जनवरी 2020 को गौतमबुद्धनगर में पुलिस कमिश्नरेट व्यवस्था लागू की थी, जिसका मुख्य उद्देश्य आम जनमानस को बेहतर कानून व्यवस्था और पुलिस सेवाएं प्रदान करना है। पुलिस आयुक्त श्रीमती लक्ष्मी सिंह के नेतृत्व में, जन शिकायतों के त्वरित और गुणवत्तापरक निवारण के लिए एक कार्ययोजना तैयार की गई है।

गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट ने हासिल किया यूपी का पहला ISO 9001:2015 प्रमाणपत्र
गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट ने हासिल किया यूपी का पहला ISO 9001:2015 प्रमाणपत्र

 मानकीकरण की दिशा में कदम

कमिश्नरेट मुख्यालय सूरजपुर और कार्यालय सेक्टर-108 में विभिन्न शाखाओं के मानकीकरण के लिए विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत सभी शाखाओं के लिए मानक संचालन प्रक्रियाएं (SOP) तैयार की गईं। इसके साथ ही, महिलाओं और आम नागरिकों को त्वरित न्याय दिलाने के लिए ठोस प्रयास किए गए हैं।

 ISO प्रमाणन की प्रक्रिया

ISO 9001:2015 प्रमाणन के लिए रॉयल इम्पैक्ट सर्टिफिकेशन लिमिटेड की टीम ने कमिश्नरेट के विभिन्न शाखाओं का गहन आडिट किया। इस आडिट में आधारभूत संरचना, गुणवत्ता प्रबंधन, और जनमानस को दी जाने वाली पुलिस सेवाओं की प्रक्रियाओं का मूल्यांकन किया गया।

जन शिकायतों का त्वरित निस्तारण

जन शिकायतों के त्वरित निस्तारण को प्राथमिकता दी गई है। इसके लिए एक फीडबैक सिस्टम विकसित किया गया है, जिससे शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित किया जा सके।

महत्वपूर्ण उपलब्धि

9 अगस्त 2024 को, गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट को “Providing Police Services to Citizens, Grievance Redressal and Administrative Management of Citizen and Police Charter” के लिए ISO 9001:2015 प्रमाणपत्र प्रदान किया गया। यह उपलब्धि श्रीमती लक्ष्मी सिंह के मार्गदर्शन में हासिल की गई है, जो कि उत्तर प्रदेश में इस मानक को प्राप्त करने वाला पहला पुलिस कमिश्नरेट है।

यह प्रमाणपत्र न केवल पुलिस कमिश्नरेट की कार्यप्रणाली को मान्यता देता है, बल्कि यह आम जनमानस के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!