गौतम गंभीर: बने भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच , ‘दूसरी दीवार’ की नई भूमिका ! (Gautam Gambhir Becomes the new head coach of the Indian cricket team)

Lokesh kumar
4 Min Read
गौतम गंभीर: बने भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच , 'दूसरी दीवार' की नई भूमिका !
गौतम गंभीर: बने भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच , 'दूसरी दीवार' की नई भूमिका !
Gautam Gambhir: Becomes the new head coach of the Indian cricket team

 

Noida News : भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में गौतम गंभीर (Gautam Gambhir ) की नियुक्ति ने क्रिकेट जगत में एक नई उम्मीद जगाई है। राहुल द्रविड़ के बाद गंभीर को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है। द्रविड़, जिन्हें ‘द वॉल’ के नाम से जाना जाता है, ने भारतीय क्रिकेट (Indian cricket team)  को एक नई ऊंचाई पर पहुंचाया। अब गंभीर, जिन्हें ‘दूसरी दीवार’ कहा जाता है, इस विरासत को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं।

गंभीर की क्रिकेट यात्रा

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir ) का क्रिकेट करियर बेहद शानदार रहा है। मार्च 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नेपियर में खेले गए टेस्ट मैच में गंभीर ने 11 घंटे तक बल्लेबाजी करते हुए 137 रन बनाए थे। इस प्रदर्शन के बाद वीरेंद्र सहवाग ने उन्हें ‘दूसरी दीवार’ का खिताब दिया था। गंभीर ने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं, जिनमें 2011 विश्व कप फाइनल में खेली गई 97 रनों की पारी भी शामिल है।

कोच के रूप में नई भूमिका

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने गंभीर की नियुक्ति की घोषणा करते हुए कहा, “गौतम गंभीर (Gautam Gambhir )  को भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team)   का नया मुख्य कोच नियुक्त करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है। आधुनिक क्रिकेट तेजी से बदल रहा है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है। उनके पास टीम इंडिया को आगे बढ़ाने के लिए स्पष्ट दृष्टिकोण और व्यापक अनुभव है।”

चुनौतियाँ और अवसर

गंभीर के सामने कई चुनौतियाँ और अवसर हैं। उन्हें राहुल द्रविड़ की विरासत को आगे बढ़ाना है और टीम को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। अगले तीन और आधे साल में गंभीर को कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट्स और सीरीज का सामना करना होगा, जिनमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज, 50-ओवर चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप शामिल हैं।

टीम में बदलाव

गंभीर के कार्यकाल की शुरुआत टी20 सीरीज से होगी, जिसमें हार्दिक पांड्या कप्तान होंगे। रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के अंतरराष्ट्रीय टी20 से संन्यास लेने के बाद टीम में नए नेतृत्व की जरूरत है। गंभीर को टीम को वर्तमान में जीत दिलाने और भविष्य के लिए एक मजबूत टीम बनाने के बीच संतुलन बनाना होगा।

कोहली और गंभीर का संबंध

गंभीर और कोहली के बीच का संबंध हमेशा से चर्चा का विषय रहा है। हालांकि, दोनों के बीच पेशेवर सम्मान का एक मजबूत बंधन है। गंभीर जानते हैं कि कोहली अभी भी राष्ट्रीय सेटअप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और कोहली ने भी गंभीर की प्रतिबद्धता और दृढ़ता को देखा है। यह उम्मीद की जा रही है कि दोनों मिलकर टीम को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir )  के पास भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) को नई दिशा देने की क्षमता है। उनके पास अनुभव, दृष्टिकोण और नेतृत्व की क्षमता है जो टीम को सफलता की नई ऊंचाइयों पर ले जा सकती है। राहुल द्रविड़ की विरासत को आगे बढ़ाते हुए, गंभीर भारतीय क्रिकेट को एक नई दिशा में ले जाने के लिए तैयार हैं। उनके नेतृत्व में, भारतीय क्रिकेट टीम को कई नई सफलताएँ मिल सकती हैं।

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!