ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का विवाद: एक प्लॉट, दो दावेदार, 1.15 करोड़ की ठगी, 9 साल से भटकता पीड़ित

Partap Singh Nagar
4 Min Read
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का विवाद: एक प्लॉट, दो दावेदार, 1.15 करोड़ की ठगी, 9 साल से भटकता पीड़ित

 

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का विवाद: एक प्लॉट, दो दावेदार, 1.15 करोड़ की ठगी, 9 साल से भटकता पीड़ित
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का विवाद: एक प्लॉट, दो दावेदार, 1.15 करोड़ की ठगी, 9 साल से भटकता पीड़ित]

 

Greater Noida News :  ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एक बड़ी गलती के कारण एक ही प्लॉट को दो अलग-अलग कंपनियों को आवंटित कर दिया गया, जिससे पहले आवंटी को नौ साल से अपनी समस्या का समाधान कराने के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। प्राधिकरण के औद्योगिक विभाग ने अभी तक उनकी शिकायत का समाधान नहीं किया है।

साई डेटा सॉफ्टवेयर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अनिल गोसाईं ने बताया कि उन्हें 30 मई 2014 को सेक्टर टेकजोन-4 में 1,000 वर्ग मीटर का औद्योगिक प्लॉट आवंटित किया गया था। बाद में उन्हें पता चला कि प्राधिकरण ने गलती से उसी प्लॉट का आधा हिस्सा, यानी 500 वर्ग मीटर, दूसरी कंपनी को भी आवंटित कर दिया है।

तकनीकी गड़बड़ी का हवाला

प्राधिकरण के अधिकारियों ने इस गलती के लिए तकनीकी गड़बड़ी को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि वे इसे सुधारने के लिए काम कर रहे हैं। अनिल गोसाईं ने बताया कि उन्होंने प्लॉट की पूरी कीमत ₹1,15,90,000 प्राधिकरण को नियमों के अनुसार चुका दी थी।

“पूरी भुगतान करने के बाद, जब मैंने प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अतिरिक्त सीईओ और अन्य से प्लॉट की रजिस्ट्री के लिए संपर्क किया, तो उन्होंने इसे टालते रहे। बाद में मुझे पता चला कि वे रजिस्ट्री में देरी कर रहे हैं और मुझे प्लॉट का कब्जा नहीं दे रहे हैं क्योंकि प्राधिकरण ने गलती से प्लॉट का आधा हिस्सा दूसरी कंपनी को आवंटित कर दिया है। मैंने उनसे किसी अन्य औद्योगिक प्लॉट को आवंटित करने का अनुरोध किया और उन्होंने सहमति भी दी। लेकिन आज तक कुछ नहीं हुआ और मुझे बिना किसी गलती के परेशान किया जा रहा है,” गोसाईं ने कहा।

 अधिकारियों से कई बार मुलाकात

गोसाईं ने बताया कि उन्होंने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविकुमार एनजी और विशेष कार्य अधिकारी नवीन कुमार सिंह से कई बार मुलाकात की और उनसे मदद की गुहार लगाई। “सीईओ और ओएसडी ने मुझे आश्वासन दिया कि वे जल्द ही किसी अन्य स्थान पर औद्योगिक प्लॉट आवंटित करेंगे और प्रक्रिया पूरी हो रही है। मुझे आश्चर्य है कि एक प्लॉट को दो बार कैसे आवंटित किया जा सकता है,” गोसाईं ने कहा, जिन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की एकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली पर भी शिकायत दर्ज कराई, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ।

 प्राधिकरण का आश्वासन

जब इस मुद्दे पर प्राधिकरण से पूछा गया, तो विशेष कार्य अधिकारी नवीन कुमार सिंह ने कहा, “प्राधिकरण उस आवंटी की समस्या का समाधान कर रहा है जिसे तकनीकी गड़बड़ी के कारण असुविधा हुई है। प्राधिकरण इस आवंटी को किसी अन्य स्थान पर प्लॉट आवंटित करने की प्रक्रिया पूरी कर रहा है।”

आवंटी की उम्मीदें

अनिल गोसाईं ने कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि प्राधिकरण जल्द ही उनकी समस्या का समाधान करेगा और उन्हें किसी अन्य स्थान पर प्लॉट आवंटित करेगा ताकि वह अपने व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकें। “मैंने प्राधिकरण के अधिकारियों से कई बार मुलाकात की है और हर बार मुझे आश्वासन मिला है, लेकिन अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। मुझे उम्मीद है कि मेरी समस्या का जल्द ही समाधान होगा,” गोसाईं ने कहा।

 

 

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!