ग्रेटर नोएडा फेस-2 मास्टर प्लान को मिली मंजूरी: नया शहर जल्द बसने की तैयारी, यूपी सरकार से मिली मंजूरी

Bharatiya Talk
3 Min Read
ग्रेटर नोएडा फेस-2 मास्टर प्लान को मिली मंजूरी: नया शहर जल्द बसने की तैयारी, यूपी सरकार से मिली मंजूरी

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से एक महत्वपूर्ण खबर आई है। ग्रेटर नोएडा फेस-2 के मास्टर प्लान को उत्तर प्रदेश सरकार के चीफ टाउन एंड कंट्री प्लानर ने मंजूरी दे दी है। इस मास्टर प्लान के तहत 55,970 हेक्टेयर भूमि पर ग्रेटर नोएडा फेस-2 का विकास किया जाएगा, जो गौतमबुद्ध नगर से लेकर गुलावठी (बुलंदशहर) तक फैला होगा।

मास्टर प्लान की विशेषताएँ

इस मास्टर प्लान में गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, हापुड़ और धौलाना क्षेत्रों के 144 गांवों को शामिल किया गया है। आवासीय क्षेत्र के लिए कुल भूमि का 17.40% हिस्सा आरक्षित किया गया है, जबकि वाणिज्यिक क्षेत्र के लिए 4.8% भूमि निर्धारित की गई है। औद्योगिक विकास के लिए सबसे अधिक 25.4% भूमि आरक्षित की गई है, जिससे नए उद्योग स्थापित किए जाएंगे।

शैक्षणिक और परिवहन सुविधाएँ

मास्टर प्लान में शैक्षणिक संस्थानों के लिए 10.4% भूमि आरक्षित की गई है, जिसमें विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज और इंजीनियरिंग कॉलेज शामिल हैं। इसके अलावा, 13.2% भूमि परिवहन के लिए आरक्षित की गई है, जिसमें मेट्रो रेल और हाई-स्पीड ट्रेन जैसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स शामिल होंगे।

हरित क्षेत्र का महत्व

पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से 22.5% भूमि हरित क्षेत्र के लिए आरक्षित की गई है, जिससे क्षेत्र में हरित आवरण को बढ़ावा मिलेगा।

एक्सप्रेसवे का निर्माण

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने परी चौक से लेकर हापुड़ तक 105 मीटर चौड़ा एक्सप्रेसवे बनाने की घोषणा की है। इस एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा और इसे जीटी रोड से जोड़ा जाएगा।

सीईओ का बयान

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रवि कुमार एनजी ने बताया कि मास्टर प्लान को पहले ग्राम बोर्ड की बैठक में पास किया गया था और अब इसे अंतिम मंजूरी के लिए उत्तर प्रदेश कैबिनेट और दिल्ली-एनसीआर प्लानिंग बोर्ड के पास भेजा जाएगा।

ग्रेटर नोएडा फेस-2 का विकास

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण को काम करते हुए लगभग तीन दशक हो चुके हैं। अब तक विकास योजनाएं दादरी रेलवे लाइन को पार नहीं कर पाईं थीं, लेकिन अब यह समस्या समाप्त हो गई है। ग्रेटर नोएडा फेस-2 को 35,000 हेक्टेयर क्षेत्र में विकसित किया जाएगा, और इसे 8 हिस्सों में बांटकर बसाया जाएगा।

भविष्य की योजनाएँ

ग्रेटर नोएडा फेस-2 को पूरी तरह बसाने में करीब 20 वर्षों का समय लगेगा। यह शहर स्वतंत्र रूप से विकसित होगा, जिसमें ड्रेनेज सिस्टम, वाटर सप्लाई और पावर सप्लाई अलग-अलग होंगे।

दादरी तहसील के गांवों का समावेश

ग्रेटर नोएडा फेस-2 में दादरी तहसील के करीब 40 गांवों की जमीन शामिल होगी, जिसमें नई बस्ती, फूलपुर, आनंदपुर, खंदेड़ा, जारचा, रानौली, खटाना, शाहपुर, छौलस, गेसूपुर, भराना, जारचा, बादलपुर, सदोपुर, अच्छेजा, बिसाहड़ा, प्यावली, ऊंचा अमीपुर और अन्य गांव शामिल हैं।

इस प्रकार, ग्रेटर नोएडा फेस-2 का मास्टर प्लान न केवल क्षेत्र के विकास को गति देगा, बल्कि नए अवसरों और सुविधाओं का भी निर्माण करेगा।

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!