IND VS BAN T20 विश्व कप हाइलाइट्स: सभी-राउंड भारत ने वॉर्म-अप मैच में बांग्लादेश को आसानी से पार किया

IND VS BAN LIVE 2024: मैच में भारत का प्रदर्शन भारत ने शनिवार को न्यूयॉर्क में टी20 विश्व कप अभ्यास मैच में बांग्लादेश पर 60 रन की जीत के दौरान कई बॉक्स टिक किए, लेकिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant)  के अर्धशतक से ज्यादा बोल्ड कोई नहीं है, जिसने पहली पसंद के विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में अपनी जगह सील कर दी है।

India vs Bangladesh T20 World Cup Highlights: All-round India ease past Bangladesh in warm-up match
Rishabh pant top score

 

तेज़ गेंदबाज़ी और ऋषभ पंत की प्रमुखता

India warm up world cup match: (Rishabh Pant) पंत के 53 (32बी, 4×4,4×6) जो दिसंबर 2022 में उस भयानक कार दुर्घटना के बाद भारत में वापसी कर रहे थे, और हार्दिक पांड्या के समान रूप से मनभावन (40 नाबाद, 23बी, 2×4,4×6) ने पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुनने के बाद भारत को पांच विकेट पर 182 रन बनाने के लिए प्रतिस्पर्धी बना दिया।  भारत को कुल का बचाव करने में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा क्योंकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अपनी गेंदबाजी की, जिससे बांग्लादेश का प्रतिबंध नौ विकेट पर 122 रन हो गया। अर्शदीप, जिन्होंने पंजाब किंग्स के लिए आईपीएल में संतोषजनक प्रदर्शन नहीं किया था, ने पावर प्ले के अंदर दो बार सौम्या सरकार को आउट किया, जो पंत के पीछे कैच आउट हुए और लिट्टन दास, जो विकेट के ऊपर से एक सुंदर इन-कर्लर द्वारा बोल्ड किए गए थे।

महमूदुल्लाह रियाज (40 रिटायर्ड आउट; 28बी, 4×4,1×6) और साकिब अल हसन (28) ने छठे विकेट के लिए 75 रन बनाए। लेकिन इससे बांग्लादेश को हार के अंतर को कम करने में मदद मिली, जब वे पांच विकेट पर 41 रन पर सिमट गए। साथी तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो (0) का विकेट लिया क्योंकि वे 3.5 ओवर में तीन विकेट पर 10 रन पर फिसल गए, और यह एक सक्षम गेंदबाजी इकाई के खिलाफ वापस पाने के लिए बहुत गहरा छेद था, जिसमें रैंकों के माध्यम से अच्छी विविधता है।

भारतीय गेंदबाजों ने धीमी पिच का फायदा उठाने के लिए उत्कृष्ट कौशल भी दिखाया, जिसे समान रूप से सुस्त आउटफील्ड से भी सहायता मिली, जहां गेंद लुढ़कती नहीं थी। पेसर शिवम दुबे ने भी दो विकेट लिए (2/11)

बांग्लादेश के लिए, यह हार विश्व कप के लिए उनके निराशाजनक निर्माण की निरंतरता थी क्योंकि वे हाल ही में यूएसए के खिलाफ तीन मैचों की टी20ई श्रृंखला 1-2 से हार गए थे।

बांग्लादेश के नीरस बल्लेबाजी प्रयास ने भी पंत और पांड्या की पहले की पारी को बेहतर परिप्रेक्ष्य प्रदान किया।

यह उनकी हिम्मत थी जिसने भारत को धीमी पिच पर बराबर से अधिक स्कोर करने के लिए प्रेरित किया, और कुछ ऐसा जो भारत के 5 जून से इस स्थान पर आयरलैंड के खिलाफ एक मैच के साथ टूर्नामेंट को गले लगाने के बाद बहुत काम आएगा।

India vs Bangladesh T20 World Cup Highlights: All-round India ease past Bangladesh in warm-up match
India vs Bangladesh T20 World Cup Highlights:

 

Rishabh Pant पंत ने 53 रन बनाने के बाद संन्यास ले लिया, लेकिन इससे पहले बांग्लादेशी धीमे गेंदबाजों की भरमार को खत्म नहीं किया। लेकिन इस पारी ने निश्चित रूप से उन्हें विकेटकीपर-बल्लेबाज स्थान के लिए कथित प्रतिस्पर्धा में संजू सैमसन पर बढ़त दिलाई है। कप्तान रोहित शर्मा (23,19 बी, 2×4,1×6) के साथ यशस्वी जायसवाल से पहले सैमसन सलामी बल्लेबाज के रूप में आए, क्योंकि विराट कोहली, जिनके ओपनिंग करने की उम्मीद थी, शुक्रवार को ही यहां पहुंचने के बाद मैच से बाहर हो गए। हालांकि, राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले सैमसन को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शोरीफुल इस्लाम ने 6 गेंदों पर 1 रन पर विकेट के सामने आउट कर दिया क्योंकि वह पिच की प्रकृति के साथ आने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

सूर्यकुमार यादव (31,18बी, 4×4) और पांड्या (40) ने भी उपयोगी योगदान दिया जिससे भारत ने अपनी पारी में कोई बड़ी साझेदारी नहीं होने के बावजूद प्रतिस्पर्धी कुल में कदम रखा। लेकिन उस लड़ाई के कुल के प्राथमिक वास्तुकार पंत थे।आईपीएल 2024 के दौरान प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करने वाले पंत ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए 13 मैचों में तीन अर्धशतक और 155 के स्ट्राइक रेट से 287 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया था।इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने यहां भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और बांग्लादेश के गेंदबाजों को चारों ओर घुमाया।

पंत के विशिष्ट शॉट थे, जिनका वर्णन करना मुश्किल है, जैसे कि मध्यम तेज गेंदबाज सौम्या की गेंद पर एक स्टैंड-स्टिल फ्लिक से एक बाउंड्री के लिए फाइन-लेग या एक हाथ से छक्का, जब वह ऑफ स्पिनर महमूदुल्लाह रियाद की गेंद पर संतुलन से बाहर थे। लगातार दो छक्के जड़ने वाले पंत ने पवेलियन लौटने से पहले 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

दुबे, जिन्हें चार पर छोड़ दिया गया था, अवकाश का फायदा नहीं उठा सके और 16 गेंदों पर 14 रन बनाकर आउट हो गए और उस समय भारत ने 14.4 ओवर के बाद चार विकेट पर 130 रन बनाए।

भारत को कुछ तेजी की जरूरत थी और पांड्या ने ऐसा ही किया।

26 रन पर आउट हुए पांड्या ने बाएं हाथ के स्पिनर तनवीर इस्लाम की गेंद पर लगातार तीन छक्के लगाए जो उनकी ताकत और साफ-सुथरे प्रदर्शन के लिए एक दावत थी। मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में एक सत्र में एक मामूली प्रदर्शन के बाद उनकी पारी और आत्मविश्वास ने टीम प्रबंधन और खुद को बहुत खुश किया होगा, जहां उन्हें गहन पेशेवर और व्यक्तिगत जांच का सामना करना पड़ा था।

बांग्लादेश को भी चोट के डर का सामना करना पड़ा क्योंकि शोरीफुल पारी की अंतिम गेंद फेंकने से ठीक पहले चले गए, जब तंजीम हसन ने ओवर पूरा किया।

Spread the love

Leave a Comment

राहुल गांधी ने वायनाड से इस्तीफ़ा दिया !! मोदी सरकार 3.0 मंत्रिमंडल की लिस्ट आई सामने