Breaking News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के विकास के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू

Partap Singh Nagar
5 Min Read
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के विकास के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के विकास के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के विकास के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू

 

Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के विकास के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस चरण में कुल 1365 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा, जिसकी लागत लगभग 4898 करोड़ रुपये होगी। यह परियोजना क्षेत्र के विकास और आर्थिक प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

पहले चरण की प्रगति

पहले चरण का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है प्रशासन ने अब तक छह गांवों में से 1,181 हेक्टेयर में से 237 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण कर लिया है। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, तीन गांवों – बिरमपुर (54.6 हेक्टेयर में से 57.6 हेक्टेयर), दयंतपुर (145 हेक्टेयर में से 148 हेक्टेयर), और मुडहर (37 हेक्टेयर में से 48 हेक्टेयर) से भूमि का अधिग्रहण किया गया है। जिला मजिस्ट्रेट मनीष कुमार वर्मा ने कहा, “शेष गांवों में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। मुआवजे का वितरण अंतिम चरण में है। हम उन स्थानों पर भूमि का अधिग्रहण कर रहे हैं जहां सभी प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं।” इसे वर्ष के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। पहले चरण के पूरा होने के बाद, एयरपोर्ट की क्षमता और सुविधाओं में उल्लेखनीय वृद्धि होगी, जिससे यात्रियों को बेहतर सेवाएं मिलेंगी।

दूसरे चरण के बारे में

2022 में, योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने दूसरे चरण के लिए भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी की थी, और इसके लिए मुआवजे का वितरण पिछले साल जुलाई में शुरू हुआ था। इसके अतिरिक्त, पुनर्वास और पुनर्स्थापन (R&R) प्रक्रिया भी चल रही है ताकि तीन गांवों के किसानों को पुनर्वासित किया जा सके। दूसरे चरण के भूमि अधिग्रहण से प्रभावित लगभग 13,000 परिवारों को फलाईदा बांगड़ और मोडलपुर में पुनर्वासित किया जाएगा, जिसके लिए 212 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता होगी। रणहेरा, कुरैब, और करौली बांगड़ गांवों के किसान पूरी तरह से विस्थापित होंगे।

परियोजना की प्रगति और चुनौतियां

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) के अधिकारियों ने बताया कि निजी ठेकेदार यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (YIAPL) DGCA और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ बातचीत कर रहा है ताकि इस साल नवंबर तक परीक्षण उड़ानें शुरू की जा सकें, क्योंकि पूर्ण संचालन इस साल के अंत तक शुरू होने की योजना है। पिछले महीने, YIAPL ने घोषणा की थी कि परियोजना की पूर्णता तिथि को इस साल 29 सितंबर से बढ़ाकर अप्रैल 2025 कर दिया गया है। देरी का कारण विशेष-ग्रेड स्टील की कमी और टर्मिनल की छत के लिए स्टील-फ्रेम (पर्लिन) के निर्माण में देरी बताया गया

निर्माण कार्य में तेजी

28 जून को निरीक्षण के दौरान, तत्कालीन मुख्य सचिव डीएस मिश्रा ने ठेकेदार को किसी भी कीमत पर दिसंबर तक वाणिज्यिक सेवाएं शुरू करने का निर्देश दिया और डेवलपर से 15 जुलाई तक एक कार्य योजना प्रस्तुत करने का अनुरोध किया। NIAL के सीईओ अरुण वीर सिंह ने कहा, “निर्माण से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए, हमने हवाई अड्डे की साइट पर चार और विक्रेताओं की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। वर्तमान में चार विक्रेता काम कर रहे हैं। विक्रेताओं की संख्या को दोगुना करने से काम समय पर पूरा हो सकेगा। स्टील छत्तीसगढ़ से आपूर्ति की जा रही है, और संरचना निर्माण स्थल पर तैयार की जाएगी।” सीईओ ने आगे कहा कि परीक्षण उड़ानें शुरू होने से पहले आवश्यक उपकरण, जिसमें इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (CAT 1 और CAT 3) शामिल हैं, स्थापित किए जाएंगे।

आर्थिक और सामाजिक प्रभाव

दूसरे चरण के विकास से न केवल क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, बल्कि स्थानीय व्यापार और उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा, एयरपोर्ट के विस्तार से क्षेत्र में पर्यटन और निवेश को भी प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे समग्र आर्थिक विकास में योगदान होगा।

भविष्य की योजनाएं

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के बाद, भविष्य में और भी विस्तार की योजनाएं बनाई जा रही हैं। इन योजनाओं के तहत एयरपोर्ट की क्षमता को और बढ़ाने और आधुनिक सुविधाओं को शामिल करने का प्रयास किया जाएगा। इससे नोएडा और आसपास के क्षेत्रों में यातायात और व्यापारिक गतिविधियों में वृद्धि होगी।

 

 

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!