Breaking News : NTA ने स्थगित UGC NET ,CSIR – UGC NET के लिए नई परीक्षा तिथियों की घोषणा की

 

Breaking News  : एनटीए ने स्थगित UGC NET ,CSIR - UGC NET के लिए नई परीक्षा तिथियों की घोषणा की
Breaking News : एनटीए ने स्थगित UGC NET ,CSIR – UGC NET के लिए नई परीक्षा तिथियों की घोषणा की

 

New Delhi News : राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को यूजीसी-नेट ( UGC NET) 2024 जून सत्र परीक्षा के लिए नई तिथियों की घोषणा की। संयुक्त सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा 25 से 27 जुलाई तक आयोजित की जाएगी, जबकि यूजीसी नेट जून 2024 सत्र 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा।

परीक्षा रद्द होने का कारण:

 

जून शिफ्ट परीक्षा 18 जून को दो शिफ्टों में 317 से अधिक शहरों में आयोजित की गई थी, जिसमें 9 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया। हालांकि, UGC NET परीक्षा 19 जून को रद्द कर दी गई। शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा के अगले दिन इसे रद्द कर दिया, यह कहते हुए कि “ईमानदारी” से समझौता किया गया हो सकता है, क्योंकि गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) द्वारा एक कथित लीक की सूचना दी गई थी।

शिक्षा मंत्री का बयान:

 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रश्न पत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था और टेलीग्राम ऐप पर प्रसारित किया गया था।

परीक्षा प्रारूप में बदलाव:

 

पहले के प्रारूप से हटकर, UGC NET परीक्षा एक ही दिन में ऑफलाइन आयोजित की गई थी। हालांकि, पुनर्निर्धारित परीक्षा पहले के कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) पैटर्न में वापस जाएगी, जो पंद्रह दिनों में फैली होगी।

परीक्षा तिथियों में समायोजन:

 

इन परीक्षा तिथियों में समायोजन हाल की बाधाओं से प्रभावित उम्मीदवारों को समायोजित करने और भारत भर में इन महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए किया गया है।

Spread the love

Leave a Comment

राहुल गांधी ने वायनाड से इस्तीफ़ा दिया !! मोदी सरकार 3.0 मंत्रिमंडल की लिस्ट आई सामने