यूपी में गंगा एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा नया लिंक एक्सप्रेसवे: विकास की नई राहें खुलेंगी! ,इन जिलों की किस्मत खुलेगी

Partap Singh Nagar
3 Min Read
यूपी में गंगा एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा नया लिंक एक्सप्रेसवे: विकास की नई राहें खुलेंगी! ,इन जिलों की किस्मत खुलेगी

Uttar Pradesh News / Ganga Expressway : उत्तर प्रदेश में मेरठ से प्रयागराज तक बन रहे गंगा एक्सप्रेसवे से एक नया लिंक एक्सप्रेसवे जुड़ने जा रहा है। इस लिंक एक्सप्रेसवे का रूट फाइनल कर लिया गया है, जिससे लाखों लोगों को लाभ मिलने की उम्मीद है। यह नया एक्सप्रेसवे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा और इटावा के पास गंगा एक्सप्रेसवे से शुरू होगा।

एक्सप्रेसवे की लंबाई और मार्ग

इस लिंक एक्सप्रेसवे की लंबाई 92 किलोमीटर होगी। यह इटावा के कुदरैल से शुरू होकर हरदोई के कौसया तक जाएगा, जिससे दोनों एक्सप्रेसवे को कनेक्ट किया जाएगा। इस परियोजना से प्रयागराज, लखनऊ और पूर्वांचल के लोगों को सीधा लाभ होगा और कई जिले इससे जुड़ जाएंगे।

सरकार की मंजूरी और बिडिंग प्रक्रिया

लिंक एक्सप्रेसवे के लिए सरकार को तीन रूट दिए गए थे, जिसके बाद इस 92 किमी लंबी दूरी वाले एक्सप्रेसवे को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। यूपीडा के अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही इसकी बिडिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उम्मीद है कि कुंभ मेले से पहले गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

गंगा एक्सप्रेसवे का चालू होने का समय

प्रयागराज में 2025 में होने वाले महाकुंभ से पहले इस एक्सप्रेसवे को चालू करने की योजना है। माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक इस पर यातायात शुरू हो जाएगा। गंगा एक्सप्रेसवे के जरिए मेरठ और प्रयागराज की दूरी महज छह घंटे की रह जाएगी, जबकि वर्तमान में इसमें 12 घंटे का समय लगता है।

पुलों और आरओबी का निर्माण

गंगा एक्सप्रेसवे पर कुल 1481 छोटे-बड़े पुल और आरओबी का निर्माण किया जाना है, जिनमें से 1085 का काम पहले ही पूरा हो चुका है। यह परियोजना न केवल यात्रा को सुगम बनाएगी, बल्कि क्षेत्र के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

गंगा एक्सप्रेसवे से जुड़ने वाला नया लिंक एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है। इससे न केवल यात्रा का समय कम होगा, बल्कि यह क्षेत्र के आर्थिक विकास में भी सहायक सिद्ध होगा।

 

उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर, नोएडा, और ग्रेटर नोएडा , गाज़ियाबाद की ताज़ा समाचार के लिए हमसे जुड़े रहें।

Bharatiya Talk न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें। :- https://chat.whatsapp.com/BT8nwyetQK8FVyKrgKYhn7

 

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!