नोएडा में महिला सुरक्षा के लिए नया कदम: 2100 CCTV कैमरे और अलर्ट सिस्टम

Bharatiya Talk
2 Min Read
नोएडा में महिला सुरक्षा के लिए नया कदम: 2100 CCTV कैमरे और अलर्ट सिस्टम

Noida News : नोएडा में महिला सुरक्षा और मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने के लिए सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत 561 स्थानों पर 2100 अतिरिक्त CCTV कैमरे लगाए जाएंगे। यह कदम शहर में सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए उठाया गया है, जिससे महिलाओं को सुरक्षित महसूस कराने में मदद मिलेगी।

नाइट विजन और फेस डिटेक्शन तकनीक

इन नए CCTV कैमरों में नाइट विजन और फेस डिटेक्शन जैसी उन्नत तकनीकें शामिल होंगी। यह कैमरे इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ISTMS) से भिन्न होंगे और इनका मुख्य उद्देश्य सुरक्षा सुनिश्चित करना है। कंट्रोल रूम से पुलिस मुख्यालय और संबंधित थाना-चौकी को अलर्ट किया जाएगा, जिससे त्वरित कार्रवाई संभव हो सके।

कंट्रोल रूम की स्थापना

सुरक्षा के लिए एक अलग कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा, जो इन कैमरों से प्राप्त डेटा को मॉनिटर करेगा। यह कंट्रोल रूम पुलिस मुख्यालय से सीधे जुड़ा होगा, जिससे किसी भी आपात स्थिति में नजदीकी पुलिस स्टेशन, पुलिस चौकी, और डायल-112 को तुरंत सूचना दी जा सकेगी।

संदिग्ध गतिविधियों पर अलर्ट

इस योजना में महिला सुरक्षा और मॉब लिंचिंग से संबंधित विशेष फीचर्स शामिल किए गए हैं। यदि किसी सुनसान स्थान पर अकेली महिला के आसपास संदिग्ध लोग दिखाई देते हैं, तो कंट्रोल रूम से संबंधित पुलिस थाने को तुरंत अलर्ट किया जाएगा। इससे महिला की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए त्वरित कार्रवाई की जा सकेगी।

थाना-चौकी में मॉनिटरिंग स्क्रीन

थाना और चौकी में भी मॉनिटरिंग स्क्रीन लगाई जाएगी, जो कंट्रोल रूम से जुड़ी होगी। इन स्क्रीन पर विभिन्न घटनाओं की जानकारी अलग-अलग रंगों में प्रदर्शित की जाएगी, जिससे पुलिस को स्थिति का त्वरित आकलन करने में मदद मिलेगी।

नोएडा में सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत उठाए गए ये कदम न केवल महिला सुरक्षा को बढ़ावा देंगे, बल्कि मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं पर भी अंकुश लगाने में सहायक होंगे। यह पहल शहर को सुरक्षित बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

 

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!