नोएडा (हिंडन-यमुना डूब क्षेत्र) – यमुना (ग्रेनो एक्सप्रेसवे) के लिए नई योजना: 19 किलोमीटर का सिग्नल फ्री सफर

Partap Singh Nagar
2 Min Read
नोएडा (हिंडन-यमुना डूब क्षेत्र) - यमुना (ग्रेनो एक्सप्रेसवे) के लिए नई योजना: 19 किलोमीटर का सिग्नल फ्री सफर

Noida / Bharatiya Talk News : नोएडा से आगरा के लिए नया एक्सप्रेसवे ओखला बैराज से शुरू होकर हिंडन-यमुना डूब क्षेत्र होते हुए यमुना एक्सप्रेसवे तक बनेगा। यह एक्सप्रेसवे 19 किलोमीटर लंबा होगा और इसके निर्माण से दिल्ली से आगरा तक जाने वाले वाहनों को सिग्नल फ्री यात्रा का लाभ मिलेगा।

एनएच का दर्जा दिलाने की कवायद

नोएडा प्राधिकरण के CEO लोकेश एम ने लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर इस एक्सप्रेसवे को राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) का दर्जा दिलाने की मांग की है। यदि सरकार से मंजूरी मिलती है, तो निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू होगी।

जाम की समस्या का समाधान

नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर बढ़ते यातायात के कारण लोग अक्सर जाम में फंसते हैं। प्रस्तावित एक्सप्रेसवे से इस समस्या का समाधान हो सकता है, जिससे प्रदूषण भी कम होगा।

कनेक्टिविटी में सुधार

इस नए एक्सप्रेसवे की मदद से नोएडा एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी में सुधार होगा। एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों के लिए सड़क मार्ग से पहुंचना आसान हो जाएगा, जिससे यात्रा का समय कम होगा।

प्रॉपर्टी में वृद्धि की संभावना

एक्सप्रेसवे के निर्माण से आसपास की प्रॉपर्टी की कीमतों में उछाल आने की संभावना है। यदि रैंप आदि की सही योजना बनाई जाती है, तो आस-पास की जमीन की कीमतें तेजी से बढ़ सकती हैं।

एनएचएआई की निरीक्षण रिपोर्ट

एनएचएआई की कंसल्टेंट टीम ने हाल ही में पुश्ता रोड का निरीक्षण किया। इस दौरान यह सुनिश्चित किया गया कि एक्सप्रेसवे के लिए क्या विकल्प उपलब्ध हैं और निर्माण के दौरान किन बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

मयूर विहार से चिल्ला रोड कनेक्टिविटी

नया एक्सप्रेसवे मयूर विहार से चिल्ला एलिवेटेड रोड होते हुए महामाया फ्लाईओवर से जुड़ने की योजना बना रहा है। इससे दिल्ली से आगरा जाने वाले वाहनों को सीधा और सुविधाजनक रूट मिलेगा।

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!