नोएडा में हड़कंप : यूपीएससी फेलियर के बाद फर्जी अफसर बनकर स्पूफिंग कॉल करती थी

Partap Singh Nagar
3 Min Read
नोएडा में हड़कंप : यूपीएससी फेलियर के बाद फर्जी अफसर बनकर स्पूफिंग कॉल करती थी


Noida News :
  यूपीएससी की परीक्षा में फेल होने के बाद भी अफसर बनने की ललक ने एक महिला को सींखचों के पीछे पहुंचा दिया। यह पहली बार नहीं है, बल्कि पिछले 5 साल में उसकी यह चौथी गिरफ्तारी है। हम बात कर रहे हैं जोया खान की, जिसने फर्जी अफसर बनकर पुलिस अधिकारियों के सीयूजी नंबर से स्पूफिंग कॉल की।

पुलिस की कार्रवाई और गिरफ्तारी

डीसीपी सेंट्रल नोएडा, शक्तिमोहन अवस्थी ने बताया कि थाना सैक्टर-142 पुलिस और सीडीटी/साइबर टीम की संयुक्त कार्यवाही में जोया खान को गिरफ्तार किया गया। उसने उच्च अधिकारियों के सीयूजी नंबर से फर्जी कॉल करके दबाव बनाने का प्रयास किया। इस मामले में थाना सेक्टर 142 पर 108 बीएनएस के तहत मामला दर्ज किया गया था। और यह उसकी चौथी गिरफ्तारी है। पुलिस ने उसके पास से घटना में इस्तेमाल किए गए सिम कार्ड भी बरामद किए हैं।

कौन है जोया खान?

जोया खान एक अभ्यस्त अपराधी है। वह पहले भी कई बार फर्जी आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनकर लोगों को धोखा दे चुकी है। इस बार उसने एक हत्या के मामले में फंसे एक व्यक्ति की मदद करने के लिए पुलिस अधिकारियों को धमकाने की कोशिश की थी।

कॉल स्पूफिंग की तकनीक

कॉल स्पूफिंग एक ऐसी तकनीक है जिसमें कॉलर आईडी को बदल दिया जाता है, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि कॉल किसी विश्वसनीय नंबर से आ रही है। इस मामले में जोया खान ने दुबई के सर्वर का इस्तेमाल किया था, जिससे वह पुलिस अधिकारियों के नंबर से कॉल कर रही थी।

अपराध का तरीका

जोया खान ने पूछताछ में बताया कि उसने अपने सहअभियुक्त गौरव अग्रवाल के परिवार से जुड़ी एक घटना के संबंध में स्पूफिंग कॉल की। उसने इंटरनेट से एक ऐप डाउनलोड किया और पुलिस अधिकारियों के नंबर का इस्तेमाल कर कॉल की। इसके अलावा, उसने अन्य नंबरों को स्पूफ करके भी कॉल की और लोगों को धमकी दी।

पूर्व आपराधिक इतिहास

जोया खान का आपराधिक इतिहास भी काफी लंबा है। उसने पहले भी फर्जी आईएफएस अधिकारी बनकर सुरक्षा की मांग की थी। उसके खिलाफ विभिन्न धाराओं में कई मामले दर्ज हैं, जिनमें धोखाधड़ी और जालसाजी शामिल हैं।

न्यायिक अभिरक्षा में निरुद्ध

अभियुक्ता जोया खान वर्तमान में न्यायिक अभिरक्षा में जिला कारागार गौतमबुद्धनगर में निरुद्ध है। उसके खिलाफ चल रही जांच में कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ सामने आई हैं, और उसे पुलिस कस्टडी में लेकर पूछताछ की जा रही है।

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!