T20 World Cup 2024 : रोहित शर्मा का टी20 क्रिकेट से विदाई: एक युग का अंत

 

T20 World Cup 2024 Final: केनसिंग्टन ओवल में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप-2024 के फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर टी20 विश्व कप जीत लिया है। इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा और उनकी टीम ने 11 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी घर लेकर आई और 2011 के बाद भारत की पहली विश्व कप जीत दर्ज की।

रोहित शर्मा का ऐलान ( T20 World Cup 2024 )

फाइनल में भारत की जीत के बाद, कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा की। रोहित ने जोर देकर कहा कि वह टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में भारत का प्रतिनिधित्व करते रहेंगे, लेकिन वह सबसे छोटे फॉर्मेट से विदा ले रहे हैं। रोहित का यह निर्णय उनके साथी खिलाड़ी विराट कोहली के टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा के तुरंत बाद आया।

भावुक विदाई

प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित ने कहा, “यह मेरा आखिरी (टी20आई) मैच था। इस फॉर्मेट को अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। मैंने हर पल का आनंद लिया है। मैंने अपने भारत करियर की शुरुआत इसी फॉर्मेट से की थी। यह वही है जो मैं चाहता था, मैं कप जीतना चाहता था। यह मेरे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण था। बहुत कठिन है इसे शब्दों में बयां करना। यह मेरे लिए एक बहुत ही भावुक क्षण था। मैं इस खिताब के लिए बहुत बेताब था। खुश हूं कि हम अंततः इसे जीतने में सफल रहे।”

रोहित शर्मा की उपलब्धियाँ

रोहित शर्मा ने टी20 क्रिकेट को अलविदा कहा, लेकिन वह इस फॉर्मेट के सबसे बड़े रन स्कोरर के रूप में विदा हो रहे हैं। उन्होंने 159 मैचों में 4231 रन बनाए हैं। उनकी विरासत को और भी मजबूत बनाता है उनका रिकॉर्ड-ब्रेकिंग उपलब्धि, जिसमें उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक (पांच) बनाए हैं।

दो विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका

अपने शानदार करियर के दौरान, रोहित ने दो विजयी टी20 विश्व कप अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने पहली बार 2007 में एक युवा खिलाड़ी के रूप में सफलता का स्वाद चखा। 2024 में, उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए इसे गौरव दिलाया, जिससे उनकी क्रिकेटिंग इतिहास में जगह और भी मजबूत हो गई।

रोहित शर्मा का टी20 क्रिकेट से संन्यास एक युग का अंत है, लेकिन उनकी उपलब्धियाँ और योगदान हमेशा याद किए जाएंगे।

Spread the love

Leave a Comment

राहुल गांधी ने वायनाड से इस्तीफ़ा दिया !! मोदी सरकार 3.0 मंत्रिमंडल की लिस्ट आई सामने