सौर पैनल योजना से ग्रेटर नोएडा में बढ़ेगी ऊर्जा आत्मनिर्भरता

Partap Singh Nagar
3 Min Read
सौर पैनल योजना से ग्रेटर नोएडा में बढ़ेगी ऊर्जा आत्मनिर्भरता

Greater Noida/ Bharatiya Talk News : ग्रेटर नोएडा के सेक्टरों में 3500 घरों में सौर पैनल लगाकर 11 मेगावाट बिजली का उत्पादन करने की योजना है। इस परियोजना के तहत अब तक 363 घरों में दो मेगावाट बिजली उत्पादन शुरू हो चुका है। नोएडा पावर कंपनी उपभोक्ताओं को इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु प्रोत्साहित कर रही है।

बिजली का स्मार्ट उपयोग और अतिरिक्त आपूर्ति

ग्रेटर नोएडा के आवासीय भूखंडों पर लगने वाले सौर पैनल न केवल घरों को रोशन करेंगे, बल्कि अतिरिक्त बिजली को अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध कराया जा सकेगा। वर्तमान में ग्रेटर नोएडा में लगभग 1.70 लाख बिजली कनेक्शन हैं, और प्रधानमंत्री सूर्यघर योजना के तहत 15,492 लोगों ने आवेदन किया है। इनमें से 3660 उपभोक्ताओं को अनुमति मिल चुकी है, जिनके 357 स्थानों पर नेट मीटरिंग के साथ सौर पैनल स्थापित हो चुके हैं। इन पैनलों से कुल 2144 किलोवाट बिजली का उत्पादन हो रहा है।

बिजली बचत और सब्सिडी लाभ

उपभोक्ताओं को उत्पादित बिजली से पहले अपनी जरूरतें पूरी करनी होंगी, और बची हुई बिजली ग्रिड के माध्यम से अन्य उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई जाएगी। अतिरिक्त बिजली ग्रिड को देने पर उपभोक्ता का बिल कम हो जाएगा। अब तक, नोएडा पावर कंपनी को 266 उपभोक्ताओं को 283 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिल चुकी है, जिसमें 2.2 करोड़ रुपये केंद्र सरकार और 81 लाख रुपये राज्य सरकार से मिले हैं। प्रवक्ता मनोज झा के अनुसार, जल्दी ही नौ मेगावाट बिजली का उत्पादन भी शुरू हो जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया और सब्सिडी की जानकारी

प्रधानमंत्री सूर्यघर योजना के तहत आवेदन करने के लिए उपभोक्ताओं को ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना होगा। आवेदन के समय वेंडर का चयन और ऑनलाइन भुगतान भी करना होगा। स्वीकृति मिलने पर सब्सिडी की राशि सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

इस योजना से ना केवल ग्रेटर नोएडा के निवासी बिजली की बचत कर सकेंगे, बल्कि स्वच्छ और स्थायी ऊर्जा स्रोत को भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

सौर पैनल योजना से ग्रेटर नोएडा में बढ़ेगी ऊर्जा आत्मनिर्भरता
सौर पैनल योजना से ग्रेटर नोएडा में बढ़ेगी ऊर्जा आत्मनिर्भरता
Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!