T20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया सुपर 8 में बाहर, अफगानिस्तान ने पहली बार सेमीफाइनल में बनाई जगह

अफगानिस्तान ने मंगलवार, 25 जून को किंग्सटाउन, सेंट विंसेंट के अर्नोस वेल ग्राउंड में अपने सुपर 8 संघर्ष में बांग्लादेश को 8 रन (डीएलएस) से हराकर टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

T20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया सुपर 8 में बाहर, अफगानिस्तान ने पहली बार सेमीफाइनल में बनाई जगह
T20 World Cup 2024: Australia out of Super 8, Afghanistan makes place in semi-finals for the first time

 

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की टीम ने पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है और जैसे ही अफगानिस्तान जीतता है, ऑस्ट्रेलियाई टीम टी20 विश्व कप 2024 से बाहर हो जाती है और खिताब जीतने का उसका सपना टूट जाता है। अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 116 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में टीम केवल 105 रन ही बना सकी। अफगानिस्तान का सामना 27 जून को सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से होगा। T20 World Cup 2024 टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ऑस्ट्रेलिया का सफर सुपर 8 चरण में ही समाप्त हो गया है। अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जिससे ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। अफगानिस्तान ने डकवर्थ-लुईस (DLS) पद्धति के तहत 8 रनों से जीत दर्ज की।

 अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। उनके ओपनिंग जोड़ी, रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने शुरुआत में 54 रन बनाए, लेकिन जादरान के आउट होने के बाद बांग्लादेश ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली। रिषद हुसैन ने 26 रन देकर 3 विकेट लिए, जिससे अफगानिस्तान का स्कोर 84/2 से 93/5 हो गया। हालांकि, राशिद खान ( Rashid Khan )के 10 गेंदों में 19 रनों की तेज पारी ने अफगानिस्तान को एक प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया।

बांग्लादेश की पारी

बांग्लादेश की पारी की शुरुआत अच्छी रही, लिटन ने उन्हें अच्छी शुरुआत दी, बांग्लादेश टीम को अंतिम 2 ओवरों में जीत के लिए 12 रनों की जरूरत थी और 8 विकेट भी गिर गए थे। उस समय बांग्लादेश टीम का स्कोर 102 था। नवीन उल हक अफगानिस्तान टीम के लिए 18वें ओवर में गेंदबाजी करने आए। इस ओवर में नवीन ने तस्कीन अहमद को क्लीन बोल्ड किया और उन्होंने अगली ही गेंद पर मुस्तफ़िज़ुर रहमान को आउट करके बांग्लादेश को करारा झटका दिया। लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। नवीन ने दो विकेट लेकर अफगानिस्तान को बढ़त दिलाई, जिसके बाद बारिश ने खेल में बाधा डाली।

ऑस्ट्रेलिया की कठिनाइयाँ

ऑस्ट्रेलिया के लिए सुपर 8 चरण काफी चुनौतीपूर्ण रहा। उन्होंने तीन मैचों में केवल 2 अंक ही जुटाए, जिसमें भारत के खिलाफ हार ने उनकी स्थिति को और भी कठिन बना दिया। इस हार के बाद ऑस्ट्रेलिया को अपने प्रदर्शन पर पुनर्विचार करना होगा और भविष्य के टूर्नामेंट्स के लिए अपनी रणनीति में सुधार करना होगा।

अफगानिस्तान की इस ऐतिहासिक जीत ने उन्हें पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा दिया है। अब 27 जून को त्रिनिदाद में सुबह 6 बजे अफगानिस्तान और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मैच होगा। इसके बाद उसी दिन रात 8 बजे भारतीय टीम गुयाना में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल खेलेगी।

यह उनके क्रिकेट इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया को अपने प्रदर्शन और रणनीति पर पुनर्विचार करना होगा ताकि वे भविष्य में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। अफगानिस्तान अब सेमीफाइनल की तैयारी में जुट जाएगा, जहां वे अपनी जीत की लय को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।

T20 World Cup 2024: Australia out of Super 8, Afghanistan makes place in semi-finals for the first time

 

 

Spread the love

Leave a Comment

राहुल गांधी ने वायनाड से इस्तीफ़ा दिया !! मोदी सरकार 3.0 मंत्रिमंडल की लिस्ट आई सामने