यमुना प्राधिकरण में मेडिकल डिवाइसेस पार्क में मुरुगप्पा समूह का निवेश

Partap Singh Nagar
3 Min Read
यमुना प्राधिकरण में मेडिकल डिवाइसेस पार्क में मुरुगप्पा समूह का निवेश
यमुना प्राधिकरण में मेडिकल डिवाइसेस पार्क में मुरुगप्पा समूह का निवेश
यमुना प्राधिकरण में मेडिकल डिवाइसेस पार्क में मुरुगप्पा समूह का निवेश

 

Greater Noida news : चेन्नई स्थित फॉर्च्यून इंडिया 500 कंपनी मुरुगप्पा ग्रुप को शुक्रवार को मेडिकल डिवाइस पार्क में फैक्ट्री स्थापित करने के लिए 11 एकड़ जमीन आवंटित की गई। मुरुगप्पा समूह ने यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 28 में विकसित हो रहे मेडिकल डिवाइसेस पार्क में निवेश करने का निर्णय लिया है। समूह ने इस पार्क में 20 एकड़ भूमि की मांग की है, इस यूनिट में फ्लूइड एनालाइजर, नेबुलाइजर किट, ब्लड ट्यूबिंग, एवी फिस्टुला, डायलिसिस मशीन, एनेस्थीसिया किट, एनेस्थीसिया नीडल्स और एनेस्थीसिया मास्क आदि जैसे चिकित्सा उपकरणों का निर्माण करेंगे।

YEIDA का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) द्वारा सेक्टर 28 में मेडिकल डिवाइस पार्क का विकास कर रहा है। अब तक, प्राधिकरण ने पार्क में 71 छोटे और तीन बड़े प्लॉट आवंटित किए हैं। 10 फैक्ट्रियों का निर्माण कार्य वर्तमान में चल रहा है, जिनमें से पांच से छह के वर्ष के अंत तक चालू होने की उम्मीद है।

74 कंपनियों को भूमि आवंटन

अब तक, इस पार्क में 74 कंपनियों को भूमि आवंटित की जा चुकी है। यह पार्क चिकित्सा उपकरणों के निर्माण के लिए एक प्रमुख केंद्र बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

मुरुगप्पा ग्रुप का वैश्विक परिचालन

मुरुगप्पा ग्रुप एक 742 अरब रुपये का समूह है, जिसकी अमेरिका, चिली, फ्रांस और श्रीलंका सहित नौ देशों में संचालन है।

 

रोजगार और विकास की संभावनाएं

मुरुगप्पा समूह का यह निवेश न केवल चिकित्सा उपकरणों के क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देगा, बल्कि स्थानीय स्तर पर रोजगार के नए अवसर भी पैदा करेगा। यह परियोजना नोएडा और आसपास के क्षेत्रों के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

मुरुगप्पा समूह का नोएडा के मेडिकल डिवाइसेस पार्क में निवेश एक महत्वपूर्ण कदम है जो चिकित्सा उपकरणों के निर्माण को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। YEIDA का यह प्रोजेक्ट न केवल निवेशकों के लिए बल्कि स्थानीय समुदाय के लिए भी लाभकारी साबित हो सकता है।

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!