ग्रेटर नोएडा में ₹80 करोड़ की एसटीपी परियोजना पर जल्द शुरू होगा काम

Bharatiya Talk
3 Min Read
ग्रेटर नोएडा में ₹80 करोड़ की एसटीपी परियोजना पर जल्द शुरू होगा काम
ग्रेटर नोएडा में ₹80 करोड़ की एसटीपी परियोजना पर जल्द शुरू होगा काम
ग्रेटर नोएडा में ₹80 करोड़ की एसटीपी परियोजना पर जल्द शुरू होगा काम

Greater Noida West News : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में पहली सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का निर्माण जल्द ही शुरू होने वाला है, जिसका बजट ₹80 करोड़ है। इस परियोजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी अनुपचारित अपशिष्ट जल नालों या हिंडन नदी में न डाला जाए।

परियोजना की शुरुआत

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शुक्रवार को बताया कि इस एसटीपी परियोजना के लिए निविदा जारी कर दी गई है। एक बार निर्माण पूरा हो जाने के बाद, यह एसटीपी 45 मिलियन लीटर प्रतिदिन की क्षमता के साथ सभी शहरी क्षेत्रों के सीवेज का उपचार करेगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रविकुमार एनजी ने कहा, “यह एसटीपी साइट पर काम शुरू होने के 1.5 साल के भीतर संचालन शुरू कर देगी।”

 परियोजना की पृष्ठभूमि

अक्टूबर 2019 में, प्राधिकरण ने इस एसटीपी परियोजना की परिकल्पना की थी और इस पर काम शुरू करने का निर्णय लिया था। तब से, प्राधिकरण इस महत्वपूर्ण परियोजना को बनाने और चलाने के लिए कंपनी को अंतिम रूप नहीं दे सका। अधिकारियों के बार-बार बदलने के कारण परियोजना में देरी हुई।

 निविदा प्रक्रिया

अब, इच्छुक कंपनियां 29 जुलाई तक अपनी बोलियां जमा कर सकती हैं, और इसके बाद प्राधिकरण 31 जुलाई को प्री-क्वालिफाइड बोलियों को खोलेगा और बाद में वित्तीय बोलियों के आधार पर सफल कंपनी का चयन करेगा।

वर्तमान स्थिति

वर्तमान में, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित दर्जनों सोसाइटियों का सीवेज नालों में जाता है, जिससे हिंडन और यमुना नदियों में प्रदूषण होता है। इस क्षेत्र में एसटीपी की अनुपस्थिति के कारण, इन सोसाइटियों का सीवेज नालों या खाली क्षेत्रों में डाला जा रहा है।

भविष्य की योजना

उत्तर प्रदेश के उप-क्षेत्रीय शहरी योजना ने ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन (2031) के विकास का प्रस्ताव रखा है, जिसमें 1.7 मिलियन की आबादी होगी। इसका मतलब है कि अगले 10-11 वर्षों में इस क्षेत्र में इतने लोग रहेंगे जो सीवेज उत्पन्न करेंगे। वर्तमान में लगभग 600,000 लोग विभिन्न आवासीय सोसाइटियों में रह रहे हैं।

अन्य परियोजनाएं

प्राधिकरण ने ₹18 करोड़ की 23 छोटी परियोजनाओं के लिए भी निविदा जारी की है, जिसमें सड़क मरम्मत, पार्क रखरखाव, नाला मरम्मत और अन्य कार्य शामिल हैं।

निवासियों की राय

अम्रपाली सेंचुरियन पार्क, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासी अभिमन्यु सिंह ने कहा, “ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को ग्रेटर नोएडा वेस्ट क्षेत्र में पर्याप्त क्षमता वाले एसटीपी स्थापित करने चाहिए। यहां की आबादी हर दिन बढ़ रही है। यह पहले ही देर हो चुकी है और प्राधिकरण को इस एसटीपी परियोजना में और देरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि सीवेज नालों में डाला जा रहा है जिससे नागरिक समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं।”

Spread the love
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!